Chandipura Virus: गुजरात के बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश पहुंचा चांदीपुरा वायरस, अब तक इतने बच्चों की हुई मौत

गुजरात और राजस्थान के अलावा MP में भी इस खतरनाक वायरस ने एंट्री ले ली है। इसके चपेट में अब तक लगभग 12 बच्चे आ चुके हैं

Update: 2024-07-16 05:27 GMT

इन दिनों गुजरात में बुखार और फ्लू जैसे लक्षण देने वाले चांदीपुरा वायरस के कई मामले सामने आ रहे हैं। गुजरात में बीते छह दिनों में 6 बच्चों ने इस चांदीपुरा वायरस से जान गंवाई है। अब ये वायरस राजस्थान भी पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक सोमवार को राजस्थान के उदयपुर जिले में दो बच्चों में खतरनाक चांदीपुरा वायरस के लक्षण मिले हैं। इनमें से एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि दूसरे का इलाज गुजरात के ही हिम्मतनगर के अस्पताल में चल रहा है। वहीं एक मामला मध्य प्रदेश में भी सामने आया है।

गुजरात स्वास्थ्य मंत्री ने दी ये जानकारी

गुजरात और राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश में भी इस खतरनाक वायरस ने एंट्री ले ली है। इसके चपेट में अब तक लगभग 12 बच्चे आ चुके हैं जिनमें से 7 की मौत हो गई है बाकी का इलाज चल रहा है। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बताया कि इन 12 मरीजों में से चार साबरकांठा, तीन अरावली और एक-एक महिसागर और खेड़ा जिले से हैं। उन्होंने यह भी बताया कि दो मरीज राजस्थान और एक मध्य प्रदेश से भी है।

नागपुर से है खास कनेक्शन

बता दें साल 1966 में महाराष्ट्र के नागपुर स्थित चांदीपुरा गांव में पहली बार बच्चों में इस संक्रमण देखा गया, जिसके चलते इसका नाम चांदीपुरा वायरस रखा गया। इस वायरस से जो बच्चे संक्रमित होते हैं उनमें उल्टी-दस्त के साथ बुखार की शिकायत होती है। डॉक्टर के मुताबिक ये वायरस 15 साल से कम उम्र के बच्चों में अधिक होता है।

Tags:    

Similar News