UPSC की नई अध्यक्ष बनी प्रीति सूदन, 1 अगस्त से संभालेंगी कार्यभार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को UPSC अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है।

Update: 2024-07-31 06:01 GMT

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की नई अध्यक्ष प्रीति सूदन नियुक्त की गई हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 1 अगस्त, 2024 से अगले आदेश तक पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को UPSC अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है। वे 1 अगस्त को संविधान के अनुच्छेद 316 के खंड (1ए) के तहत संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगी। सूदन पूर्व में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद पर काम कर चुकी हैं और वर्तमान में संघ लोक सेवा आयोग की सदस्य हैं। वे मनोज सोनी का स्थान लेंगी जिन्होंने कुछ दिन पहले "व्यक्तिगत कारणों" UPSC के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

प्रीति सूदन ऐसे समय में यूपीएसी के चेयरपर्सन बनने जा रही है, जब आयोग ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर विवाद के चलते विवादों में घिरा हुआ है। अब देखना ये है कि पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन कैसे आयोग की साख को बचाने का काम करती हैं।

कौन है प्रीति सूदन

प्रीति सूदन, आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद से वो साल 2020 में रिटायर्ड हुई थी। केद्र में उन्होंने रक्षा मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में काम किया है। इसके अलावा वो आंध्रप्रदेश में वित्त, योजना, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि की प्रभारी भी रह चुकी हैं। इन सबके अलावा विश्व बैंक में सलाहकार के रूप में भी उन्होंने काम किया है।

इन प्रमुख कार्यक्रमों को किया शुरू

जानकारी के मुताबिक इन्होंने देश के लिए कई कार्यक्रमों को शुरू कराया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और ‘आयुष्मान भारत’ दोनों कार्यक्रम को प्रीति सूदन ने ही शुरू कराया था। इसके अलावा चिकित्सा आयोग, संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवर आयोग और ई-सिगरेट जैसे आयोग में उन्होंने कई प्रमुख कानून बनाने में अपना सहयोग प्रदान किया।

Tags:    

Similar News