MP July 24 Monsoon Updates: पहले भीषण गर्मी, अब बारिश ने एमपी में मचाया तांडव, भोपाल, इंदौर समेत 20 जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

बीते मंगलवार तक राज्य में काफी बारिश हुई है, खास तौर पर टीकमगढ़ में, जहां सुबह 4 घंटे के भीतर 6 इंच बारिश दर्ज की गई है।

Update: 2024-07-24 08:52 GMT

MP July 24 Monsoon Updates: भोपाल।  मध्य प्रदेश में बीते कुछ माह पहले भीषण गर्मी ने तांडव मचाया था अब इसके बाद बारिश ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है। राजधानी भोपाल बे समय बारिश हो जा रही है। वहीं अगर देखा जाए तो राज्य में लगातार बारिश हो रही है, क्योंकि इस क्षेत्र में एक सक्रिय बारिश प्रणाली प्रभाव डाल रही है। बुधवार तक, राज्य में काफी बारिश हुई है, खास तौर पर टीकमगढ़ में, जहां सुबह 4 घंटे के भीतर 6 इंच बारिश हुई। भोपाल में भी सुबह से ही लगातार हल्की बारिश हो रही है।


                                                                                                         भोपाल का मौसम

बचाव अभियान जारी

मंगलवार शाम को धसान नदी का जलस्तर अचानक बढ़ने से छतरपुर के बमनोरा में एक टापू पर 59 लोग फंस गए। पुलिस और एसडीईआरएफ ने सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सफलतापूर्वक बचाव अभियान चलाया।

बारिश की चेतावनी

इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभागों समेत राज्य भर के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लगातार बारिश के कारण मध्य प्रदेश में नदियों, बांधों और तालाबों के जलस्तर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इंदिरा सागर, तिघरा, तवा और बरगी जैसे प्रमुख बांधों में पिछले 24 घंटों में जलस्तर 3 से 6 फीट तक बढ़ गया है। नतीजतन, बैतूल में सतपुड़ा, मंडला में नैनपुर में थावर और श्योपुर सहित कई बांधों के गेट अतिरिक्त पानी के प्रबंधन के लिए खोलने पड़े।



                                                                                                                      ग्वलियर



वर्षा के आँकड़े

राज्य में अब तक औसतन 13.8 इंच बारिश हुई है, जो मौसमी औसत का लगभग 38% है। यह अपेक्षित स्तर से थोड़ा कम है, इस समय सामान्य वर्षा की तुलना में 2% की कमी है।

क्या कहता है आईएमडी

आईएमडी भोपाल के अनुसार, मध्य प्रदेश में मानसून की द्रोणिका सक्रिय बनी हुई है। कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती परिसंचरण में विकसित हो गया है, जिसमें मानसून की द्रोणिका भी क्षेत्र से गुजर रही है। इसके अतिरिक्त, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण प्रणाली मौजूद है। पश्चिमी मध्य प्रदेश: भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और ग्वालियर-चंबल संभागों में औसत से 5% अधिक वर्षा हुई है।



                                                                                                                 जबलपुर

 रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभागों में औसत से 10% कम वर्षा हुई है। हालांकि, पिछले 48 घंटों में हुई बारिश ने इस क्षेत्र के लिए कुल वर्षा के आंकड़ों को बढ़ा दिया है। IMD भोपाल ने पूर्वानुमान लगाया है कि 25 जुलाई से मौजूदा मौसम प्रणाली कमजोर हो जाएगी। जबकि कुछ क्षेत्रों में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश जारी रहेगी, 28 जुलाई से राज्य के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश फिर से शुरू होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में 29 और 30 जुलाई को भारी बारिश होने का अनुमान है।





Tags:    

Similar News