NEET परीक्षा लीक मामले में एक्शन में सरकार, एक के बाद ले रही बड़े फैसले, अब CBI करेगी जांच

अब नीट यूजी परीक्षा (NEET-UG Exam) में धांधली की जांच सीबीआई (CBI) करेगी।

Update: 2024-06-23 05:25 GMT

केंद्र सरकार नीट परीक्षा में कथित तौर पर हुई धांधली को लेकर सख्त नजर आ रही है। एक के एक कई बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। अब नीट यूजी परीक्षा (NEET-UG Exam) में धांधली की जांच सीबीआई (CBI) करेगी।शनिवार देर रात शिक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। बता दें इसके पहले एक जांच कमेटी का गठन, एनटीए (NTA) के महानिदेशक को हटाना और नीट पीजी के पेपर स्थगित करने जैसे बड़े फैसले लिए गए हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि 5 मई को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट-यूजी परीक्षा का आयोजन ओएमआर पेन पेपर मोड़ से कराया गया था। इसमें कथित तौर पर अनियमितताओं के कुछ मामले सामने आए हैं। परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के मद्देनजर इस मामले की सीबीआई से को सौंपा जा रहा है।

आगे शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि केंद्र सरकार ने सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों को रोकने के लिए लोक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 को भी लागू किया है।

साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, इसमें शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन को सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

Tags:    

Similar News