Bomb Threat: एयर इंडिया, इंडिगो समेत 20 फ्लाइट्स को मिली बम से उड़ाने की धमकी, केंद्र सरकार ने उठाए सख्त कदम…

Update: 2024-10-19 11:55 GMT

नई दिल्ली: शनिवार को भारतीय एयरलाइंस की 20 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी मिलने के बाद देश भर में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स के ऑपरेशंस में बाधा उत्‍पन्‍न हुई है। इन धमकियों के चलते विमानन क्षेत्र में हलचल मच गई है।

धमकियों ने एयर इंडिया (AI), इंडिगो (6E), विस्तारा (UK), स्पाइसजेट (SG), अकासा एयर (QP), स्टार एयर (S5), और एलायंस एयर (9I) जैसी प्रमुख एयरलाइंस को प्रभावित किया है।

इंडिगो की फ्लाइट्स पर बड़ा असर

इंडिगो की इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर खासा असर पड़ा, जिसमें मुंबई और दिल्ली से इस्तांबुल जाने वाली उड़ानें (6E 17 और 6E 11) को बम की धमकी मिली। एयरलाइन ने तुरंत सुरक्षा प्रोटोकॉल एक्टिवेट कर दिए और संबंधित अधिकारियों को सूचित किया।

इंडिगो की डोमेस्टिक फ्लाइट 6E 184, जो जोधपुर से दिल्ली आ रही थी, को भी बम की धमकी मिली। फ्लाइट ने सुरक्षित लैंडिंग की और यात्रियों को सुरक्षा जांच के लिए उतारा गया।

विस्तारा और अकासा एयर की फ्लाइट्स पर भी अलर्ट

विस्तारा की उड़ान UK 624, जो उदयपुर से मुंबई जा रही थी, को मुंबई एयरपोर्ट पर लैंडिंग से पहले एक अलग स्थान पर ले जाया गया, जहां सुरक्षा टीमों ने विमान की जांच की।

अकासा एयर की इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और सुरक्षा एजेंसियों और नियामक अधिकारियों के साथ संपर्क में है। एयरलाइन ने प्रभावित यात्रियों की मदद के लिए ग्राउंड टीम्स को तैनात किया है।

एयरलाइंस को करोड़ों का नुकसान

शुक्रवार को विस्तारा की तीन इंटरनेशनल फ्लाइट्स को भी बम की धमकी मिली थी, जिसमें से एक फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट करना पड़ा। जांच में यह धमकियां फर्जी साबित हुईं, लेकिन यह एक निरंतर पैटर्न का हिस्सा है, जिसमें भारतीय एयरलाइंस को बार-बार बम की धमकियां दी जा रही हैं।

हाल के दिनों में भारतीय एयरलाइंस को 40 से अधिक बम की धमकियां मिली हैं, जो जांच के बाद सभी झूठी निकली हैं। इन धमकियों का सिलसिला तब शुरू हुआ जब एयर इंडिया की मुंबई-न्यूयॉर्क रूट पर चलने वाली एक फ्लाइट को बम की धमकी के बाद दिल्ली डायवर्ट करना पड़ा। इस एकमात्र डायवर्जन से एयर इंडिया को 3 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ था। 

लगातार मिल रही धमकियों के बीच सरकार ने सुरक्षा कड़ी कर दी है। 16 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने विमानों में तैनात एयर मार्शलों की संख्या को दोगुना करने का निर्णय लिया था। गृह मंत्रालय ने एविएशन मंत्रालय से भी इन धमकियों को लेकर रिपोर्ट मांगी है।

Tags:    

Similar News