NEET UG 2024 Case: CBI ने नीट पेपर लीक मामले में 6 लोगों को बनाया आरोपी, कोर्ट में पेश की दूसरी चार्जशीट

Update: 2024-09-20 08:10 GMT

NEET UG 2024 Paper Theft Case : केंद्रीय जांच ब्यूरो ने नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्र चोरी मामले में 6 आरोपियों के खिलाफ पटना में सीबीआई मामलों की विशेष अदालत के समक्ष दूसरी चार्जशीट पेश की है। मुख्य आरोपियों में स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. अहसानुल हक और उप-प्रिंसिपल मोहम्मद इम्तियाज आलम शामिल हैं, जिन पर आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार सहित कई आरोप हैं।

सीबीआई के दूसरे आरोपपत्र में इनके नाम

1. बलदेव कुमार उर्फ ​​चिंटू।

2. सनी कुमार।

3. डॉ. अहसानुल हक (ओएसिस स्कूल, हजारीबाग के प्रिंसिपल और हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर।

4. मोहम्मद इम्तियाज आलम (ओएसिस स्कूल के उप-प्राचार्य और केंद्र अधीक्षक)।

5. जमालुद्दीन उर्फ ​​जमाल (हजारीबाग में एक समाचार पत्र के लिए रिपोर्टर)।

6. अमन कुमार सिंह।

जांच ये आया सामने

जांच में पता चला है कि ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. अहसानुल हक ने NEET UG 2024 परीक्षा के लिए हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर के तौर पर उसी स्कूल के उप-प्राचार्य और NEET UG 2024 परीक्षा के लिए केंद्र अधीक्षक मोहम्मद इम्तियाज आलम और अन्य आरोपियों के साथ मिलकर NEET UG पेपर चोरी करने की साजिश रची थी।

इन धाराओं में दर्ज हुआ मामला

आईपीसी की धारा 120-बी, धारा 109 सहित विभिन्न प्रावधानों के तहत आरोप पत्र प्रस्तुत किया गया है। धारा 409, धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 380 (चोरी), धारा 201 (साक्ष्यों को गायब करना) और धारा 411 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इसके अलावा सिटी कोऑर्डिनेटर नियुक्त किए गए ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और एनटीए द्वारा NEET UG-2024 परीक्षा के संचालन के लिए केंद्र अधीक्षक नियुक्त किए गए वाइस प्रिंसिपल दोनों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13(2) के साथ धारा 13(1)(ए) के तहत ठोस आरोप लगाए गए हैं। सीबीआई के अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के संबंध में जांच और अन्य पहलुओं के बारे में आगे की जांच जारी है।

गौरतलब है कि इससे पहले 1 अगस्त 2024 को सीबीआई ने 13 आरोपियों के खिलाफ पहला आरोप पत्र दायर किया था। इस NEET पेपर लीक मामले में अब तक 48 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सीबीआई ने इस पेपर लीक के लाभार्थी उम्मीदवारों की भी पहचान कर ली है और आवश्यक कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के साथ उनकी जानकयरी शेयर की है। 

Tags:    

Similar News