Viacom18 and Disney: वायाकॉम18 और डिज्नी के विलय के प्रस्ताव को CCI ने दी मंजूरी, जानिए पोस्ट में क्या लिखा

वायाकॉम18 और डिज्नी के विलय को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां CCI ने इनके प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है।

Update: 2024-08-28 17:29 GMT

आज CCI की तरफ से वायाकॉम18 और डिज्नी के विलय को लेकर एक ट्वीट किया गया। जिसमें कहा गया कि रिलांयस इंडस्ट्री, वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, डिजिटल 18 मीडिया नेटवर्क, स्टार इंडिया लिमिटेड और स्टार टेलीविजन प्रोडक्शन लिमिटेड के जुड़े प्रस्तावों को आज मंजूरी दे दी जाती है। यह कुछ वॉलेंटरी मोडिफिकेशन के आधीन रहेंगे। CCI ने अपनी आप एक ट्वीट के जरिये की है।

वायाकॉम18 और डिज्नी ने फ़रवरी 2024 में भेजे थे अपने प्रस्ताव

आज CCI ने RIL की 47वीं एनुअल जनरल मीटिंग से पहले इस बात की घोषणा की। आपको बता दें कि भले ही वायाकॉम18 और डिज्नी के विलय को आज मंजूरी मिली हो लेकिन इनकी तरफ से यह प्रस्ताव फरवरी 2024 में ही भेज दी गई थी। फरवरी 2024 में वायाकॉम18 और डिज्नी ने भारत के सबसे बड़े टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को एक बनाने के लिए अपने विलय की घोषणा की थी। इन्होने अपने विलय के ऐलान में कुछ शर्ते रखी थी।

इस विलय का क्या है लक्ष्य

इस विलय को एक लक्ष्य के तहत किया गया है। जिसमें 120 टीवी चैनलों और दो स्ट्रीमिंग सर्विसेस के साथ सोनी, नेटफ्लिक्स और ऐमज़ॉन के साथ मुकाबला करना है। इसके कहने का मतलब है कि जितने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म है उन्हें हमें टक्कर देना है। इस नए बोर्ड में कुल 10 सदस्य होंगे। जिसमें RIL पांच और डिज्नी तीन को नॉमिनेट करेगा। वहीं दो इंडिपेंडेंट डायरेक्टर होंगे। यह विलय 2024 के लास्ट या 2025 से पहले पूरा होने की उम्मीद है। इस विलय की चेयरपर्सन नीता अम्बानी होगी।

Tags:    

Similar News