Damoh Bulldozer Action: दमोह में बच्चों के खेल के मैदान पर था चर्च का कब्जा, प्रशासन ने बुलडोजर एक्शन से मुक्त कराया अतिक्रमण

Update: 2024-10-07 10:19 GMT

Damoh Bulldozer Action

Damoh Bulldozer Action : मध्यप्रदेश। दमोह में सोमवार को अवैध कब्जे के खिलाफ बुलडोजर एक्शन लिया गया। डिसाइल्स ऑफ़ क्राइस्ट नाम के चर्च द्वारा दमोह में बच्चों के खेल के मैदान पर कब्जा कर लिया गया था। जब यह मामला सामने आया तो पुलिस प्रशासन बुलडोजर लेकर पहुंचा और जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया। डिसाइल्स ऑफ़ क्राइस्ट द्वारा जमीन के चारों ओर बॉउंड्री खींच दी गई थी। इस बॉउंड्री को बुलडोजर हटाया गया। इस दौरान क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।

NCPCR चेयरपर्सन ने एक्स पर इस घटना को लेकर कहा कि, दमोह में अराजकता और भ्रष्टाचार की दीवार को आख़िरकार तोड़ा जा रहा है। बच्चों के खेल मैदान को डिसाइल्स ऑफ़ क्राइस्ट चर्च के अवैध अतिक्रमण से मुक्त करवाने हेतु मुख्यमंत्री मोहन यादव का धन्यवाद।"

इसके पहले एक्स पर प्रियांक कानूनगो ने ट्वीट कर कहा था कि, "मध्यप्रदेश के दमोह में मिशनरी अजय लाल के संरक्षण में बच्चों के खेल मैदान पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए चिट्ठी पत्री सब जारी हो गई है। जानकारी मिली है कि एसपी दमोह ने कार्यवाही हेतु पुलिस बल भी दे दिया है,परंतु राजस्व विभाग के अधिकारी कोर्ट से स्टे आने तक टाइम पास कर रहे हैं।"

मामला क्या है :

आरोप है कि, डिसाइल्स ऑफ़ क्राइस्ट चर्च ने 15, 500 वर्गफीट जमीन पर अतिक्रमण कर दीवार बनवाई थी। इस जमीन की कीमत 15 करोड़ से अधिक आंकी गई है। जहां जिला प्रशासन इसे सरकारी जमीन बता रहा है वहीं क्रिश्चन समाज के लोगों का कहना है कि, प्रशासन बहुसंख्यक लोगों के दबाव में आकर काम कर रही है।

बुलडोजर एक्शन के बाद क्षेत्र में तनावपूर्ण माहौल था। क्रिश्चन समाज इस एक्शन से नाराज है। वहीं कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि, सरकारी जमीन को आवेश कब्जे से मुख्त कारण ही सही है।

जबलपुर हाई कोर्ट ने लगाया स्टे :

बता दें कि, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की जबलपुर बेंच ने आगे की कार्यवाही पर स्टे कर दिया है। सरकार ने कोर्ट को बताया कि, अतिक्रमण हटा दिया गया है और ज़मीन पर सरकार ने क़ब्ज़ा भी कर लिया है।

Tags:    

Similar News