सीएम योगी ने भरे सदन में कहा: हरदोई में कत्ल हो या अयोध्या में रेप, दोनों में सपाई इन्वॉल्व

मुख्यमंत्री ने भरे सदन में कहा, हरदोई में वकील की हत्या में सपा का पूर्व जिलाध्यक्ष शामिल। सीएम के बयान के बाद कनिष्क मेहरोत्रा मर्डर केस की सूरत ही साफ होती दिख रही, बहुतों की ’हार्ट बीप’ बढ़ी।

Update: 2024-08-01 14:10 GMT

सीनियर काउंसिल कनिष्क मेहरोत्रा के सनसनीखेज मर्डर की गूंज गुरुवार को विधानसभा के मानसून सत्र में सुनाई दी और चर्चा खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। यहीं नहीं, उन्होंने क्राइम ब्यूरो के आंकड़ों के हवाला कानून व्यवस्था 2017 से पहले की सरकारों से बहुत बेहतर बताई।

156(3) विशेषज्ञ वरिष्ठ अधिवक्ता कनिष्क मेहरोत्रा की मंगल शाम हत्या कर दी गई थी। तीन में दो हमलावर कोर्ट मैरिज की बात कह के चैम्बर में पहुंचे। एक ने कनिष्क को फाइल पकड़ाई और दूसरे ने 315 बोर के तमंचे से कनपटी पर गोली दाग दी। चैम्बर के भीतर ये घटनाक्रम कोई 20 सैकेंड में अंजाम दिया गया।

इस दौरान मुंशी गिरीश चन्द्र चैम्बर में और घरेलू सहायिका ममता कथित तौर पर रसोई में थी। बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद कनिष्क के भाई हर्ष की तहरीर पर 03 अज्ञात के खिलाफ एफआईआर हुई। इससे पहले रात ही पुलिस ने सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र यादव वीरे को उनके गांव बरगदापुरवा (अरवल) सहित सिटी से तीन रसूखदारों को उठा लिया, को अभी कस्टडी में बताए जाते हैं।

बुधवार शाम आए आईजी प्रशान्त कुमार ने इन्वेस्टिगेशन सही दिशा में होने और वारदात की सम्पत्ति विवाद सहित अन्य पहलुओं पर जांच की बात कही थी। आईजी ने लीड्स हाथ लगने का दावा करते हुए जल्दी ही रिजल्ट आने की भी बात कही थी। उन्होंने कहा था, हमलवारों को जल्दी सामने लाया जाएगा।

इसके बाद, लोग वारदात को लेकर सम्पत्ति के एंगल से लेकर निजी और पेशेवर ज़िंदगी की छाया अटकलें लगाते रहे। आमफहम यही रही कि सम्पत्ति विवाद कारण शायद ही हो। लेकिन, इस बीच मानसूत्र सत्र के आखिरी दिन मुख्यमंत्री में ऐसा कुछ कह दिया, जिससे हरदोई हिल गई और कनिष्क मेहरोत्रा मर्डर केस को लेकर बहुत कुछ स्थिति भी साफ होती नजर आई।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को विधानसभा में कहा, अयोध्या में समाजवादी पार्टी का एक कार्यकर्ता पिछड़ी जाति की बच्ची से दुष्कर्म में शामिल पाया गया है। अभी तक सपा ने उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि यह सब क्या है ? वह अयोध्या के सपा सांसद (अवधेश प्रसाद) के साथ उठ-बैठ रहा है। हरदोई में एक अधिवक्ता की हत्या की घटना हुई। इसमें शामिल अभियुक्त समाजवादी पार्टी का पूर्व जिला अध्यक्ष है। उस पर हत्या समेत विभिन्न जघन्य मामलों के 28 मुकदमे दर्ज हैं। इस प्रकार के अपराधियों को हम गोली नहीं मारेंगे तो क्या माला पहनाएंगे ? यह समाज का कोढ़ हैं और इस को जब तक हटाएंगे नहीं, उत्तर प्रदेश की स्थिति को ठीक करने में कठिनाई होगी।

इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो के आंकड़े पेश किए। कहा, 2016 में सपा सरकार थी, तब के मुकाबले 2024 में डकैती के मामलों में 86.47 प्रतिशत, लूट के मामलों में 78.17, हत्या के मामलों में 43.20, बलवा के मामलों में 67.42, और फिरौती के लिए अपहरण के मामलों में 70 प्रतिशत की कमी आई है। महिला अपराधों के मामले में दहेज मृत्यु दर में 17.43, बलात्कार के मामलों में 25.30 , शील भंग में 16.56 और अपहरण के मामलों में 0.17 प्रतिशत की कमी आई है। बात तो ये राजधानी के सदन में मुख्यमंत्री ने कही है। लेकिन, जिस तरह से उन्होंने वीरे यादव का नाम कोट कर के बयान दिया, उसके निहितार्थ यहां हरदोई में खोजे जा रहे हैं।

चूंकि, मेहरोत्रा निवास वाली प्रॉपर्टी में वीरे की भी हिस्सेदारी है और जो तीन लोग पुलिस कस्टडी में हैं, उनकी भी। ये भी है कि वीरे का नाम इसलिए खुल गया या खोल दिया गया, क्योंकि वह हिस्ट्रीशीटर हैं। बाकी के साथ ऐसा नहीं है। मुख्यमंत्री के बयान से एक दिन पहले आईजी प्रशान्त कुमार का लहजा और बात जिस तरह आश्वस्त करने वाला था, उसे अब सीएम के बयान की परछाई में समझा जा सकता है। हालांकि, पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने दफ्तर में जनसुनवाई की। लेकिन, एडिशनल ईस्ट नृपेंद्र और डिप्टी एसपी अंकित मिश्रा के चैम्बर खाली थे। एडिशनल वेस्ट मार्तंड सिंह कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की ड्यूटी में थे। बहरहाल, अब मालूम ये देता है कि कनिष्क मेहरोत्रा के मर्डर केस का खुलासा वकील घर के अल्टीमेटम खत्म होने के साथ या उस से पहले भी किया जा सकता है। फिलहाल, अफसर चुप्पी साधे हैं।

सांडी रेप और मर्डर, वकील के कत्ल की हो एसआईटी जांच

कुंदरौली की बिटिया के गुनहगार भाजपा विधायक के करीबी : अजय राय

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कुंदरौल, पीड़ित परिवार से जताई संवेदना, कनिष्क के यहां पहुंच दी सांत्वना


हरदोई। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय गुरुवार को सेमरा चौराहा स्थित प्रदेश महामंत्री सुभाष पाल के यहां पहुंचे और वहां से सांडी के कुंदरौली गांव पहुंचे। यह वहीं गांव है जहां तीन रोज पीछे 13 साल की एक बिटिया की रेप के बाद गला रेत कर हत्या कर दी गई थी। मामले में पुलिस में दोनों आरोपी गांव के विपिन और सोनू को जेल भेज चुकी है। कथित मुठभेड़ में सोनू की टांग में गोली लगी।

अजय राय बिटिया के परिजनों से मिले और संवेदना जताई। कहा, अभी ही नहीं, जब भी जैसी जरूरत रहेगी कांग्रेस सबके साथ खड़ी होगी। उन्होंने कहा, बिटिया को इंसाफ की लड़ाई कमजोर नहीं पड़े, ये जिला कांग्रेस देखेगी। यहां के बाद राय सिटी में राजधानी रोड पर कनिष्क मेहरोत्रा के घर पहुंचे और परिजनों से मिले। घटना दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए धैर्य रखने को कहा। बाहर निकले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने मीडिया से बात करते हुए दोनों घटनाओं को जघन्य बताते हुए, जंगलराज कायम होना बताया।

उन्होंने दोनों वारदातों की तफ्तीश विशेष जांच दल (एसआईटी) से कराने की मांग की। बात मुख्यमंत्री के सद्भावना ट्रेन और बुलेट ट्रेन वाले बयान की आई तो अजय राय ने पलटवार किया। कहां, सांडी में बिटिया के साथ बर्बरता करने वाले इलाके के भाजपा विधायक के करीबी हैं और उनके साथ दोनों का उठना बैठना था। राय में कहा जिस किसी दल का कार्यकर्ता अपराध में लिप्त हो आप निर्लिप्त कार्यवाही करिए, पर भाजपा का कार्यकर्ता बचाया जाएगा, ये नहीं चलेगा।

गोरखपुर में हरिशंकर तिवारी की मूर्ति का चबूतरा क्षतिग्रस्त किए जाने के सवाल पर कहा, निन्दनीय है, हरिशंकर तिवारी वरिष्ठ नेता थे, चबूतरा दुरुस्त करा मूर्ति स्थापित होनी चाहिए। लोग स्वेच्छा से लगा रहे हैं, दिक्कत क्या है ? निश्चित रूप से उनकी मूर्ति लगनी चाहिए। श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में हाईकोर्ट द्वारा मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज किए जाने पर प्रतिक्रिया अजय राय गोल कर गए। हालांकि, केशव प्रसाद मौर्य के ’सरकार से बड़ा संगठन’ के बयान पर तुरत बोले। कहा, दिल्ली और लखनऊ के लड़ाई में केशव पपेट (कठपुतली) हैं।

इस दौरान, वरिष्ठ नेता विक्रम पाण्डेय लखनऊ से अजय राय के साथ आए, यहां कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशीष सिंह ने रिसीव किया। सुभाष पाल, जिला महासचिव ओमेंद्र वर्मा, शहर अध्यक्ष/सभासद जमील अहमद, अजीत विशाल, अमलेंद्र त्रिपाठी, बलतेज बरार, डॉ.अजीमुश्शान, अनुपम दीक्षित सहित तमाम कांग्रेस कार्यकर्ता रहे।

सपा मुखिया अखिलेश यादव आज आएंगे हरदोई

हरदोई। समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा में सपा संसदीय दल के नेता अखिलेश यादव शुक्रवार शाम हरदोई पहुंचेंगे। अखिलेश कनिष्क मेहरोत्रा के घर पहुंचे और परिजनों से भेंट करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री अपनी पार्टी की पूर्व विधायक राजेश्वरी देवी के पेनीपुरवा स्थित आवास पहुंच कर उन्हें ढांढस बंधाएंगे। पूर्व विधायक के बड़े बेटे रीतेश वर्मा का पिछले दिनों निधन हो गया था। उसी की मिजाजपुर्सी में अखिलेश पहुंचेंगे। जानकारी पारिवारिक सूत्रों से मिल रही है। 

Tags:    

Similar News