India and Canada Relations: भारत और कनाडा के रिश्तों में दरार, केंद्र सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा को भी वापस बुलाया

Update: 2024-10-14 14:20 GMT

India and Canada Relations : भारत और कनाडा के बीच रिश्ते सुधरने के बजाए और खराब होते जा रहे हैं। सोमवार को भारत ने जानकारी दी कि, उसने कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा को वापस बुला लिया है। भारत द्वारा यह कदम ऐसे समय उठाया गया जब हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में कनाडा के आरोपों को भारत ने सिरे से ख़ारिज कर दिया है।

भारत ने हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा और अन्य राजनयिकों की संलिप्तता के कनाडा के आरोपों को दृढ़ता से खारिज करते हुए उन्हें बेतुका और वोट बैंक की राजनीति पर केंद्रित राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा बताया है। अब केंद्र सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा को भी वापस बुला लिया है। इधर कनाडा के भारत में उप उच्चायुक्त स्टीवर्ट व्हीलर को विदेश मंत्रालय ने कनाडा के कदम पर स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया है।

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि उसे रविवार को कनाडा से एक राजनयिक सन्देश प्राप्त हुआ, जिसमें "यह सुझाव दिया गया है कि भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिक उस देश में एक जांच से संबंधित मामले में 'स्टेकहोल्डर्स' हैं।" बयान में कहा गया कि, "भारत सरकार इन बेतुके आरोपों को दृढ़ता से खारिज करती है और इन्हें जस्टिन ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा मानती है, जो वोट बैंक की राजनीति पर केंद्रित है।"

Tags:    

Similar News