Cyber ​​Crime: सायबर क्राइम पर लगेगी लगाम, केंद्र सरकार कर रही 5,000 कमांडो को तैयार

Update: 2024-09-10 07:48 GMT

सायबर क्राइम पर लगेगी लगाम, केंद्र सरकार कर रही 5,000 कमांडो को तैयार

नई दिल्ली। साइबर अपराध (cyber crime) से निपटने के लिए सरकार अगले 5 सालों में 5,000 साइबर कमांडो (cyber commandos) को प्रशिक्षित और तैयार करने की योजना बना रही है। यह जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के प्रथम स्थापना दिवस समारोह पर कही है। सायबर अपराध के खतरों को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने कहा कि, "साइबर सुरक्षा के बिना, इस समय राष्ट्र का विकास असंभव है।"

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "साइबर अपराध की कोई सीमा नहीं है, इसलिए सभी हितधारकों को इससे निपटने के लिए एक साथ आना चाहिए। साइबर सुरक्षा के बिना, इस समय राष्ट्र का विकास असंभव है।"

साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा :

I4C (Indian Cyber ​​​​Crime Coordination Center) के स्थापना दिवस समारोह में अमित शाह ने कहा कि, "प्रौद्योगिकी मानवता के लिए एक वरदान है... अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी का काफी हद तक उपयोग किया जा रहा है लेकिन साथ ही, हम प्रौद्योगिकी (Technology) के कारण कई खतरों को भी देख रहे हैं। साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है। हम साइबर सुरक्षा के बिना अपने देश को सुरक्षित नहीं कर पाएंगे।

 

पूरे देश में जन जागरूकता अभियान शुरू :

गृह मंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि, "I4C जैसे प्लेटफॉर्म इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। 10 सितंबर से, I4C पूरे देश में जन जागरूकता अभियान शुरू कर रहा है। 72 से ज़्यादा चैनलों, 190 FM चैनलों और कई दूसरे प्लैटफ़ॉर्म के ज़रिए हम इस अभियान को लोकप्रिय बनाने की कोशिश करेंगे। यह अभियान तब तक सफल नहीं होगा जब तक पीड़ित यह नहीं जान लेंगे कि कैसे बचना है।"

Tags:    

Similar News