Cyclone Dana: सावधान ओडिशा में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी शुरू, पश्चिम बंगाल सहित इन 5 राजों में दाना का अलर्ट

Dana Cyclone Update: मौसम विभाग दाना तूफान के लिए पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में हाई अलर्ट जारी किया।

Update: 2024-10-24 03:48 GMT

देश भर के पांच राज्यों में चक्रवर्ती तूफान दाना का हाई अलर्ट जारी किया गया है। खासकर उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में दाना ने लोगों की नींद हराम कर रही है। उड़ीसा में बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश शुरू हो गई है। प्रशासन ने दोनों राज्यों में सतर्कता बढ़ा दी है। उड़ीसा में NDRF की 288 टीमें तैनात की गई हैं।

चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान लगाए गए हैं। यही कारण है कि भारतीय तटरक्षक हाई अलर्ट पर है। समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है।

कोलकाता में सभी उड़ाने रद्द

वहीं, कोलकाता हवाईअड्डा के अधिकारियों ने हालात को देखते हुए बृहस्पतिवार शाम छह बजे से अगले 15 घंटों के लिए सभी उड़ानों को निरस्त करने का फैसला किया है।

6,000 राहत शिविर बनाए गए

जानकारी के मुताबिक, सरकार ने इस दाना तूफान की आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ, अग्निशमन कर्मियों की 288 टीमों को तैनात की है। आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा कि संवेदनशील जिलों के 3,000 से ज्यादा गांवों की पहचान की गई है, जहां से करीब 10.60 लाख लोगों को पहले ही निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके अलावा करीब 6,000 राहत शिविर बनाए गए हैं।

Tags:    

Similar News