Lucknow News: सचिवालय में बायोमेट्रिक अटेंडेंस को लेकर रार, कर्मचारी संगठनों ने आंदोलन का किया ऐलान

Update: 2024-09-21 06:26 GMT

Dispute over Biometric Attendance in Secretariat : लखनऊ। सचिवालय में प्रशासन व कर्मचारी संगठनों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस को लेकर रार बढ़ती जा रही है। सचिवालय प्रशासन ने बायोमेट्रिक हाजिरी न लगाने पर वेतन काटने के आदेश दिए हैं। इसका विरोध करते हुए कर्मचारी संगठनों ने सभी के लिए समान हाजिरी व्यवस्था लागू करने की मांग की है। अपनी मांग को लेकर कर्मचारी संगठनों ने 23 सितंबर से आंदोलन का ऐलान किया है।

दो दिन पहले दिए थे आदेश

सचिवालय प्रशासन ने 19 सितंबर को मानव संपदा पोर्टल से बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली को जोड़े जाने की कवायद को लेकर आदेश दिए थे। इसमें कहा गया था कि बायोमेट्रिक उपस्थिति न लगाने पर कर्मियों का उस दिन का वेतन काट दिया जाएगा। इस संबंध में विशेष सचिव गौरव वर्मा की ओर से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) के तकनीकी निदेशक दीपक शर्मा को बुधवार को पत्र भेजा गया था।

60 प्रतिशत कर्मचारी आते है लेट

सचिवालय में साढ़े तीन हजार से अधिक अधिकारी व कर्मचारी कार्यरत हैं। वहीं बीते दिनों बायोमेट्रिक उपस्थिति का ब्योरा सचिवालय प्रशासन विभाग ने निकाला तो पता चला कि 60 प्रतिशत कर्मचारी देर से आते हैं और इसमें 30 प्रतिशत ऐसे भी मिले जो कि प्रतिदिन बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं करते। ऐसे में प्रमुख सचिव, सचिवालय प्रशासन के. रवीन्द्र नायक ने इस पर सख्त नाराजगी जताई और सभी विभागों को पत्र लिखकर ऐसे कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। 

Tags:    

Similar News