NEET UG परीक्षा मत करिए रद्द, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा - ईमानदार छात्रों के साथ ये ठीक नहीं होगा

NEET UG Paper Leak : नीट यूजी पेपर लीक मामले में बिहार, झारखण्ड समेत कई अन्य राज्यों से सीबीआई को अहम सबूत मिले हैं।

Update: 2024-07-05 10:48 GMT

 सुप्रीम कोर्ट

NEET UG 2024 : दिल्ली। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में नीट पेपर लीक मामले में हलफनामा दायर किया है। केंद्र सरकार का कहना है कि, बड़े पैमाने पर पेपर लीक के सबूत नहीं मिलते हैं। इसलिए पूरी परीक्षा को ही रद्द कर देना सही नहीं है। परीक्षा रद्द करने से ईमानदार छात्रों के साथ ठीक नहीं होगा। नीट यूजी पेपर लीक मामले में बिहार, झारखण्ड समेत कई अन्य राज्यों से सीबीआई को अहम सबूत मिले हैं। छात्र इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इन्हीं याचिकाओं पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा था।

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा कि, परीक्षा में गोपनीयता के बड़े पैमाने पर उल्लंघन के किसी भी सबूत के अभाव में पूरी परीक्षा को रद्द करना तर्कसंगत नहीं होगा। परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने से 2024 में एग्जाम देने वाले लाखों ईमानदार उम्मीदवारों को "गंभीर रूप से खतरा" होगा।

केंद्र ने कहा कि सीबीआई को साजिश, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण, विश्वासघात आदि सहित कथित अनियमितताओं के आरोपों के पूरे दायरे की जांच करने के लिए कहा गया है। सरकार सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हलफनामे में आगे कहा गया है कि, "केंद्र सरकार इस बात को पूरी तरह समझती है कि, किसी भी परीक्षा में प्रश्नपत्रों की गोपनीयता सर्वोच्च प्राथमिकता है और यदि किसी आपराधिक तत्व के इशारे पर किसी आपराधिक कृत्य के कारण गोपनीयता भंग हुई है, तो उक्त व्यक्ति के खिलाफ पूरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसे दंडित किया जाए।"

Tags:    

Similar News