Excise Policy Case : जमानत के लिए सीएम केजरीवाल पहुंचे दिल्ली हाई कोर्ट, दो दिन में दूसरी याचिका

Excise Policy Case : सीएम केजरीवाल इस समय तिहाड़ जेल में है।

Update: 2024-07-03 09:00 GMT

Excise Policy Case : सीएम केजरीवाल ने दिल्ली हाई कोर्ट में लगाई जमानत याचिका

Excise Policy Case : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सीबीआई (CBI) मामले में जमानत याचिका लेकर दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है। जानकार के अनुसार सीएम केजरीवाल के वकील कोर्ट के सामने तत्काल सुनवाई की मांग करेंगे। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख किया जाएगा। बीते 29 जून को सीबीआई ने तिहाड़ जेल से सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था।

सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए एक याचिका दिल्ली हाई कोर्ट में पहले ही दायर की गई थी। हाई कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई, 2024 के लिए तय की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को सीबीआई को नोटिस जारी किया था। सीबीआई को कोर्ट ने सात दिन के अंदर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था।

अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था। उन्हें तिहाड़ जेल में रखा गया था। सीएम केजरीवाल ने ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ कोर्ट में याचिका लगाई थी। ट्रायल कोर्ट ने सीएम को जमानत दे दी थी। इसके खिलाफ हाई कोर्ट में ईडी द्वारा याचिका लगाई गई थी। हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट के फैसले पर स्टे लगाया था बाद में सीएम केजरीवाल की जमानत भी रद्द कर दी थी।

इसके बाद सीबीआई ने तिहाड़ जेल से ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ़्तार कर लिया था। कोर्ट ने सीएम को तीन दिन की रिमांड पर भेज दिया था। अब हाई कोर्ट में निचली अदालत के फैसले के खिलाफ सुनवाई हो रही है।

सीएम केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली में नई शराब नीति मामले में भ्रष्टाचार और मनी लॉंड्रिंग के तहत जांच चल रही है। उप राज्यपाल के आदेश पर सीबीआई ने मामले शुरू की थी। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज करके सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में आम आदमी पार्टी के नेता और बीआरएस नेता के. कविता भी तिहाड़ जेल में हैं।

Tags:    

Similar News