इंडिया में हैं शेख हसीना, ढाका में अधिकारियों के संपर्क में भारत - राज्यसभा में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, 'हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।'

Update: 2024-08-06 10:06 GMT

नई दिल्ली। बांग्लादेश की स्थिति पर मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बयान दिया। इसके पहले सर्वदलीय बैठक भी हुई थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि, फिलहाल शेख हसीना भारत में ही है। हमने बांग्लादेश की स्थिति पर नजर बनाई हुई है। अल्पसंख्यकों की स्थिति पर भी भारत की नजर बनी हुई है।

बांग्लादेश की स्थिति पर बोलते हुए, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठानों के नेताओं के साथ बैठक के बाद, पीएम शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया। बहुत ही कम समय में, उसने कुछ समय के लिए भारत आने की मंजूरी का अनुरोध किया। वह कल शाम दिल्ली पहुंचीं।''

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा, "हम अपने राजनयिक मिशनों के माध्यम से बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ निकट और निरंतर संपर्क में हैं। वहां अनुमानित 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9000 छात्र हैं। जुलाई में अधिकांश छात्र वापस लौट आए...हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूहों और संगठनों द्वारा पहल की खबरें हैं। स्वाभाविक रूप से, हम कानून और व्यवस्था बहाल होने तक गहराई से चिंतित रहेंगे। इस जटिल स्थिति के समय में हमारे सीमा सुरक्षा बलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। पिछले 24 घंटों में, हम ढाका में अधिकारियों के संपर्क में हैं।"

Tags:    

Similar News