अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण देगी हरियाणा सरकार, जानें सैनी के अहम फैसले

सरकार द्वारा अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की गई है इसके साथ प्रदेश में होने वाली ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्तियों में भी आरक्षण की प्राथमिकता होगी।

Update: 2024-07-17 13:18 GMT

Haryana Government on Agniveer: हरियाणा में आज मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बैठक के दौरान कई अहम घोषणाएं की है जिसमें सरकार द्वारा अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की गई है इसके साथ प्रदेश में होने वाली ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्तियों में भी आरक्षण की प्राथमिकता होगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री सैनी ने बिना ब्याज के 5 लाख तक का ऋण देने का भी वादा किया है।

सीएम सैनी ने आरक्षण को लेकर कही बात 

बैठक के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, "पीएम मोदी द्वारा 14 जून 2022 को अग्निपथ योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए भारतीय सेना में तैनात किया जाता है। हमारी सरकार हरियाणा में अग्निवीरों को राज्य सरकार द्वारा भर्ती किए जाने वाले कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और SPO के पदों पर सीधी भर्ती में 10% आरक्षण प्रदान करेगी।"

सरकार ने अग्निवीरों को दी यह भी सुविधा

आपको बताते चलें कि, हरियाणा सरकार ने अग्निवीरों के लिए एक और सुविधा का वादा किया है। उन्होंने आगे कहा, ''अगर किसी भी अग्निवीर को किसी भी औद्यौगिक यूनिट द्वारा प्रति माह 30 हजार रुपए से अधिक वेतन दिया जाता है, तो हमारी सरकार उस औद्यौगिक यूनिट को 60 हजार रूपए की वार्षिक सब्सिडी देगी. अगर कोई अग्निवीर अपना उद्यम स्थापित करना चाहता है तो सरकार 5 लाख के ऋण पर ब्याज माफ की जाएगी।"

Tags:    

Similar News