Hathras Stampede SIT Report : हाथरस हादसे की वजह लापरवाही और बदइंतजामी, रिपोर्ट में खुलासा

Hathras Stampede SIT Report :सीएम ने इस मामले में तीन सदस्यीय एसआईटी को रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था।

Update: 2024-07-05 16:25 GMT

Hathras Stampede SIT Report

Hathras Satsang Stampede : उत्तरप्रदेश। हाथरस सत्संग भगदड़ मामले की जांच करने के लिए गठित समिति ने प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सरकार सौंप दी है। इस मामले में 90 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। पुलिस का कहना है कि, अभी जांच जारी है जैसे - जैसे सबूत मिलते जायेंगे जांच आगे बढ़ाई जाएगी। इस मामले में एसआईटी विस्तृत रिपोर्ट भी पेश करेगा।

एसआईटी रिपोर्ट में कहा गया है कि, हाथरस सत्संग भगदड़ की मुख्य वजह लापरवाही और बदइंतजामी थी। वहीं रिपोर्ट में अफसरों को हालात परखने में विफल बताया गया है। 90 लोगों के बयान और सबूतों के आधार पर आयोजकों को ही दोषी माना गया है। सीएम ने हाथरस हादसे के बाद एसआईटी का गठन किया था। इस तीन सदस्यीय एसआईटी के प्रमुख आगरा जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनुपम कुलश्रेष्ठ हैं।

इस मामले में एसआईटी ने कलेक्टर और एसपी के बयान भी दर्ज किए थे। सभी के बयानों के आधार पर रिपोर्ट में कहा गया है कि, भोले बाबा उर्फ़ नारायण हरि साकार की सत्संग में अधिक लोग आए थे। जैसे ही बाबा सत्संग ख़त्म करके निकलने लगे लोग उनके पीछे भागने लगे। इसी दौरान एक के बाद एक लोग गिरते गए और फिर 123 लोगों की मौत हो गई। सीएम ने इस मामले में साजिश की आशंका जताई थी। एसआईटी प्रमुख ने साजिश के आरोप से इंकार नहीं किया है। उनका कहना है कि, दोषियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

बता दें कि, उत्तर प्रदेश पुलिस ने सत्संग का आयोजन करने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। UP पुलिस ने एक्शन लेते हुए इस मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था। मुख्य आरोपी प्रकाश मधुकर पर 1 लाख रुपये का इनाम भी घोषित किया है। अब पुलिस बाबा की तलाश कर रही है।

Tags:    

Similar News