MP July 8 Weather Update: सावधान! ग्वालियर, भोपाल, शिवपुरी में भंयकर बारिश के आसार, अगले चार दिनों के जारी हुआ अलर्ट

July 8 Weather Update: मौसम विभाग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि राज्य में दो मौसमी सिस्टम सक्रिय हैं। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है, जबकि दूसरा भी सक्रिय है। इन सिस्टम के कारण अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो रही है और इसके जारी रहने की उम्मीद है।

Update: 2024-07-08 12:22 GMT

MP Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अगले आने वाले 4 दिनों के लिए ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भोपाल में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शिवपुरी के चितौरा गांव में बारिश का पानी घरों में घुस गया है। ग्रामीणों ने कहा, "यहां सड़क तो बना दी, लेकिन जलनिकासी की व्यवस्था नहीं की। जब भी भारी बारिश होती है, तो हमारे घरों में पानी भर जाता है।" भिंड के मेहगांव क्षेत्र में बेसली नदी तीन दिन से उफान पर है। इसका पानी गाता, गुदावाली और गेटोर गांवों की सीमा तक पहुंच गया है।

भोपाल में मौसम विभाग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि राज्य में दो मौसमी सिस्टम सक्रिय हैं। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है, जबकि दूसरा भी सक्रिय है। इन सिस्टम के कारण अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो रही है और इसके जारी रहने की उम्मीद है। आज इंदौर संभाग के जिलों के साथ ही छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सागर, शाजापुर, राजगढ़, निवाड़ी और सिवनी में भारी बारिश की संभावना है।

भोपाल के बड़े तालाब का जलस्तर बढ़ा

भोपाल में बड़े तालाब का जलस्तर 1658.80 फीट तक पहुंच गया है। कोलांस नदी के बहाव के कारण जलस्तर बढ़ा है। कैचमेंट एरिया और सीहोर जिले में अच्छी बारिश ने बड़े तालाब के जलस्तर को बढ़ाने में योगदान दिया है। सोमवार सुबह कैचमेंट एरिया में भी बारिश हुई। शहर में सुबह से ही तेज से हल्की बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इंदौर का मौसम

इसके विपरीत इंदौर में जुलाई का पहला सप्ताह सूखा रहा है। हालांकि रोजाना बादल छाए रहे, लेकिन सप्ताह के चार दिन थोड़ी देर के लिए ही बारिश हुई। इस सप्ताह आधा इंच से भी कम बारिश हुई है। इस सीजन में अब तक सिर्फ 4 इंच बारिश दर्ज की गई है, जबकि पिछले साल 7 जुलाई तक 9 इंच बारिश हुई थी। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो-तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने तथा हल्की बारिश की संभावना जताई है।

Tags:    

Similar News