MP July 22 Weather Update: भारी बारिश ने पूरे प्रदेश को भिगोया भोपाल, इंदौर और कई जिलों में हाई अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के लिए 32 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-07-22 13:20 GMT

MP July 22 Weather Update: भोपाल। इस सीजन के पहले मजबूत मानसून सिस्टम ने पूरे मध्य प्रदेश को भिगो दिया है। भोपाल में सुबह से ही रुक-रुक कर हल्की से लेकर तेज बारिश हो रही है। इंदौर में हल्की बारिश हो रही है, जबकि रतलाम में भी कुछ बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के लिए 30 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। नर्मदापुरम और देवास में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, सीहोर, रायसेन में भीमबेटका, दक्षिणी विदिशा, हरदा, दक्षिणी सिवनी और दक्षिणी बालाघाट में मध्यम गरज और बिजली गिरने की संभावना है।


भोपाल और विदिशा में हल्की बारिश हो सकती है। इंदौर, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, बैतूल, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी में बावनगजा, धार में मांडू, सागर, दमोह, जबलपुर, उमरिया, कटनी, शहडोल, अनूपपुर में अमरकंटक, डिंडोरी, मंडला, उत्तरी बालाघाट और उत्तरी सिवनी में दोपहर बाद मौसम बदलने की संभावना है। इससे पहले शनिवार-रविवार की दरमियानी रात को छिंदवाड़ा के निचले इलाकों में घरों में बारिश का पानी भर गया। बैतूल के सारनी में शनिवार आधी रात से रविवार सुबह 8 बजे तक 8 इंच बारिश हुई। रविवार को सतपुड़ा बांध के 14 में से 11 गेट खोले गए और श्योपुर में आवदा बांध ओवरफ्लो हो गया


नर्मदा नदी सामान्य से 3 फीट ऊपर बह रही है, जिससे ओंकारेश्वर और इंदिरा सागर बांधों में जलस्तर बढ़ गया है। अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर और उज्जैन समेत 36 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि चक्रवाती परिसंचरण, कम दबाव का क्षेत्र, मानसून द्रोणिका और बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी के संयोजन से तेज बारिश हो रही है।


आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना है। शनिवार रात, रविवार और रविवार रात को कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। नर्मदापुरम के पिपरिया में सबसे ज्यादा 9.4 इंच बारिश हुई। अन्य उल्लेखनीय वर्षा रिकॉर्ड में बुधनी, सीहोर में 7.1 इंच; बरघाट, सिवनी में 6.8 इंच; शाहपुर, बैतूल में 6 इंच; तामिया, छिंदवाड़ा में 6 इंच; कटंगी, बालाघाट में 5.3 इंच; सौसर, पांढुर्ना में 4.7 इंच; और बरेली, रायसेन में 4 इंच शामिल हैं। रविवार को भी बारिश जारी रही, भोपाल में 38 मिमी (करीब 1.5 इंच) और इंदौर में करीब आधा इंच बारिश हुई। नर्मदापुरम, धार, खंडवा, उज्जैन, छिंदवाड़ा और बालाघाट के मलाजखंड में भी बारिश दर्ज की गई। बारिश के दौरान भोपाल के जेल रोड पर एक इमारत के ऊपरी हिस्से पर बिजली गिरी। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।

Tags:    

Similar News