Hemant Soren Takes Oath: झारखंड की राजनीति में नया मोड़, चंपई सोरेन के इस्तीफे के बाद हेमंत सोरेन ने ली सीएम पद की शपथ

पथ लेने से पहले सोरेन ने कहा, "आज 4 जुलाई है। 31 जनवरी को इसी जगह से मैंने आप सभी को संदेश दिया था कि किस तरह विपक्ष ने मेरे खिलाफ साजिश रची है।

Update: 2024-07-04 12:06 GMT

Hemant Soren Takes Oath: रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने गुरुवार को झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, एक दिन पहले ही चंपई सोरेन ने विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले पद से इस्तीफा दे दिया था।

शपथ लेने से पहले सोरेन ने कहा, "आज 4 जुलाई है। 31 जनवरी को इसी जगह से मैंने आप सभी को संदेश दिया था कि किस तरह विपक्ष ने मेरे खिलाफ साजिश रची है। वे सफल रहे। पांच महीने तक उन्होंने मुझे अलग-अलग तरीकों से जेल में रखने की कोशिश की। हमने कानूनी रास्ता अपनाया और लोगों ने हमारा साथ दिया।"

सोरेन ने बुधवार को रांची के राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और औपचारिक रूप से सरकार बनाने का दावा पेश किया, इससे पहले उनके पूर्ववर्ती चंपई सोरेन ने इस्तीफा दे दिया था। "कुछ दिन पहले, मुझे मुख्यमंत्री बनाया गया और मुझे राज्य की जिम्मेदारी मिली। हेमंत सोरेन के वापस आने के बाद, हमारे गठबंधन ने यह निर्णय लिया और हमने हेमंत सोरेन को अपना नेता चुना। अब, मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। 

हेमंत सोरेन ने शपथ ग्रहण से पहले एक्स पर लिखा कि"धन्यवाद महामहिम राज्यपाल। विपक्ष द्वारा रची गई लोकतंत्र विरोधी साजिश का अंत शुरू हो गया है। सत्यमेव जयते। बता दें कि चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को अस्थायी रूप से सीएम का पद संभाला था, कुछ दिनों पहले जेएमएम के कार्यकारी प्रमुख ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए जाने से पहले पद छोड़ दिया था।

48 वर्षीय सोरेन को पांच महीने जेल में बिताने के बाद 28 जून को झारखंड उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी थी। सोरेन के वरिष्ठ वकील अरुणाभ चौधरी ने पीटीआई को बताया, "अदालत ने माना है कि प्रथम दृष्टया वह अपराध के लिए दोषी नहीं है और जमानत पर रहते हुए याचिकाकर्ता द्वारा अपराध करने की कोई संभावना नहीं है।" हेमंत सोरेन की सीएम के रूप में वापसी से झामुमो को मजबूती मिलेगी, जिसने लोकसभा चुनाव में आदिवासी बहुल राज्य झारखंड में तीन सीटें जीती थीं।

Tags:    

Similar News