नक्सल पीड़ितों से मिले गृहमंत्री अमित शाह, बोले- नक्सलवाद की एक ही विचारधारा विध्वंस और हिंसा

Update: 2024-09-20 07:10 GMT

Amit Shah met Naxal Victims : छत्तीसगढ़ के नक्सल पीड़ितों से गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने नक्सल हिंसा से पीड़ित लोगों को मदद और नक्सलवाद खत्म करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि नक्सलवाद (Naxalism) की एक ही विचारधारा है - विध्वंस और हिंसा। ह्यूमन राइट्स की आड़ में अपने लिए ही संवेदना बटोरना नक्सलियों की रणनीति रही है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के हिंसा के शिकार इन लोगों के जख्म नक्सलवाद की अमानवीयता और क्रूरता के जीवंत प्रतीक हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि नक्सलियों ने अपने फायदे के लिए अनेक लोगों के अधिकारों को तो छीना ही, साथ ही उनकी हिंसा, उनकी IED, उनकी गोलियों और बारूदों ने कई लोगों को मौत के घाट उतारा है या जीवन भर के लिए दिव्यांग बना दिया। हम इस देश से नक्सलवाद और नक्सलवाद के विचार को उखाड़ फेंकेंगे और शांति स्थापित करेंगे।

गृह मंत्री ने कहा, गृह मंत्रालय जल्द ही राज्य सरकार के साथ मिलकर छत्तीसगढ़ के नक्सल हिंसा प्रभावित लोगों के लिए कल्याणकारी योजना तैयार करेगा। नौकरी, स्वास्थ्य सेवा और अन्य क्षेत्रों में अपने कल्याणकारी उपायों के माध्यम से हम आपकी हरसंभव मदद करेंगे।

विपक्ष पर हमलावर होते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि सुरक्षा बलों के द्वारा मारे गए उग्रवादियों के ह्यूमन राइट्स की बात करने वाले लोगों को बिना आँख, बिना हाथ, बिना पैर के जीवन जीने के लिए मजबूर इन लोगों के ह्यूमन राइट्स नजर नहीं आते। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में नक्सली हिंसा से प्रताड़ित बहनों-भाइयों से संवाद कर अत्यंत भावुक हूँ। मैं आप सभी को विश्वास दिलाता हूँ कि मोदी सरकार 2 साल के अन्दर नक्सलवाद को पूरी तरह समाप्त कर आपके क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए संकल्पित है।



Tags:    

Similar News