IAS पूजा खेड़कर डिप्रेशन का शिकार, दोनों आँखों में मायोपिक डिजनरेशन भी - हॉस्पिटल रिपोर्ट का दावा

IAS Pooja Khedkar : पिछले कई दिनों से पूजा खेड़कर की विकलांगता पर सवाल उठाए जा रहे थे।

Update: 2024-07-16 08:26 GMT

Pooja Khedkar Controversy

IAS Pooja Khedkar : महाराष्ट्र। ट्रेनी आईएएस पूजा खेड़कर पर एक हॉस्पिटल रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि, पूजा खेड़कर डिप्रेशन और दोनों आँखों में मायोपिक डिजनरेशन से जूझ रहीं हैं। अहमदनगर जिला अस्पताल ने इस बात की पुष्टि करते हुए रिपोर्ट को जिला कलेक्टर एस सलीमथ को सौंप दिया गया है। पिछले कई दिनों से पूजा खेड़कर की विकलांगता पर सवाल उठाए जा रहे थे। मंगलवार को मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि, जांच कमेटी के सामने उन्होंने अपना पक्ष रखा है वही आगे फैसला लेंगे।

अस्पताल की रिपोर्ट के अनुसार, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एसवी रास्कर ने 25 अप्रैल, 2018 को पूजा खेडकर की जांच की थी। जांच के बाद यह प्रमाणित किया गया था कि, वह "40 प्रतिशत स्थायी विकलांगता के साथ निकट दृष्टि विकृति (Nearsightedness) के साथ बीई हाई मायोपिया" से पीड़ित थी। इसके बाद उन्हें विकलांगता प्रमाणपत्र जारी किया गया था।

18 जनवरी, 2021 को, मनोचिकित्सक डॉ. योगेश गाडेकर और नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक मीनल काटकोल द्वारा पूजा खेड़कर की मनोरोग संबंधी बीमारी की जांच की गई। रिपोर्ट में कहा गया था कि, भारतीय विकलांगता मूल्यांकन पैमाने के तहत उसका मूल्यांकन किया गया और उसे डिप्रेशन से पीड़ित पाया गया।

इस तरह पूजा खेड़कर को प्रमाण पत्र जारी किया गया था जिसमें दोनों आँखों में कम दृष्टि (40 प्रतिशत विकलांगता) और डिप्रेशन (20 प्रतिशत विकलांगता) दिखाया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि, स्वत: उत्पन्न विकलांगता 51 प्रतिशत थी और इसी के अनुसार, एक प्रमाण पत्र जारी किया गया था।

Tags:    

Similar News