इटली की बॉक्सर एंजेला कैरिनी को IBA देगा 50,000 डॉलर, खेलीफ के खिलाफ़ छोड़ा था मैच

अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खेलीफ के खिलाफ वेल्टरवेट राउंड ऑफ 16 मुकाबले से हटने के बाद इटली की एंजेला कैरिनी को IBA पुरुष का राशि के रूप में 50000 डॉलर देगा।

Update: 2024-08-03 14:05 GMT

Paris Olympics 2024: पेरिस में ओलंपिक खेलों का महाकुंभ जहां पर चल रहा है वहीं पर एक से बढ़कर एक इवेंट देखने के लिए मिल रहे हैं भारत जहां पर तीन मेडल के साथ ओलंपिक में बना हुआ है। हाल ही में खबर सामने आई है कि अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खेलीफ के खिलाफ वेल्टरवेट राउंड ऑफ 16 मुकाबले से हटने के बाद इटली की एंजेला कैरिनी को IBA पुरुष का राशि के रूप में 50000 डॉलर देगा। संगठन का कहना है कि बॉक्सर एंजेला को उनके मेहनत का परिणाम मिलना चाहिए।

आईबीए ने अपने बयान में कहीं बात

इटली की बॉक्सर के समर्थन में आईबीए ने कहा कि, 'मुझे समझ नहीं आता कि उन्होंने महिला मुक्केबाजी को क्यों खत्म कर दिया। सुरक्षा के लिए केवल योग्य एथलीटों को ही रिंग में प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। मैं उसके आंसू नहीं देख सका।कैरिनी को शारीरिक रूप से मजबूत मुक्केबाज का सामना करना पड़ा, जिससे यह 'समान लोगों के बीच की लड़ाई नहीं है।'

आईबीए ने लगाया है बैन 

आपको बताते चलें कि, आईबीए के पात्रता नियमों में असफल होने के कारण 2023 विश्व चैंपियनशिप में दोनों एथलीटों को अयोग्य घोषित किए जाने के बावजूद, खेलीफ को ताइवान के डबल विश्व चैंपियन लिन यू-टिंग के साथ पेरिस में प्रतिस्पर्धा करने के लिए मंजूरी दे दी गई थी। ये नियम पुरुष गुणसूत्र वाले एथलीटों को महिलाओं की स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने से रोकते हैं। इसे लेकर पिछले साल अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा अंतरराष्ट्रीय मान्यता छीन ली गई थी।

क्या हुआ था

बताते चलें कि, अल्जीरिया के मुक्केबाज इमान खेलीफ के खिलाफ खेलने के दौरान इटली की बॉक्सर एंजेला कैरिनी ने महज 46 सेकंड में खेल खत्म कर लिया था और रो पड़ी थी। इसके बाद ईमान खेलीफ को खेल का विजेता चुना गया।

Tags:    

Similar News