IC814 Kandahar Hijack: IB मिनिस्ट्री ने नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को किया तलब, गहराता जा रहा है विवाद

Update: 2024-09-02 06:38 GMT

IC814 Kandahar Hijack web series 

IC814 Kandahar Hijack web series : कांधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज को लेकर विवाद ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सोशल मीडिया पर लोगों ने इस वेब सीरीज को बायकॉट करने की मुहीम छेड़ दी है। इस बीच सूत्रों के हवाले से बड़ा अपडेट सामने आया है। सूत्रों के अनुसार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 'IC814' वेब सीरीज कंटेंट विवाद को लेकर नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को तलब किया है। नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को मंगलवार तक मंत्रालय में आने के लिए कहा गया है।

दरअसल, कांधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज कुछ पात्रों के लिए उर्दू की जगह शंकर और भोला जैसे शब्द उपयोग किए गए थे। इस वेब सीरीज की एक क्लिप भी सोशल मीडिया पर वायरल थी। जिसमें आतंकवादी का किरदार निभा रहे पात्र एक दूसरे को भोला और शंकर कहते नजर आ रहे थे। इसके बाद लोगों ने सवाल किए कि, जब आतंकवादियों के असली नाम हिन्दू थे तो वेब सीरीज में भोला शंकर जैसे नाम का उपयोग क्यों किया जा रहा है।

एक - दूसरे को कोड नेम से बुलाते थे आतंकी :

इस वेब सीरीज के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा का कहना है कि, इस वेब सीरीज को बनाने से पहले पूरी रिसर्च की गई थी। आतंकी एक दूसरे को कोड नेम या निक नेम से बुलाते थे जो इस प्रकार थे - बर्गर, चीफ, शंकर और भोला। सभी घटनाक्रमों को रियल दिखाने के लिए वेब सीरीज में भी इन्हीं कोड नेम का उपयोग हुआ है।

 सच्ची घटना पर आधारित है वेब सीरीज :

बात दें कि, यह वेब सीरीज एक सच्ची घटना पर आधारित है। दिसंबर 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC814 को कुछ आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था। इसके बाद इस फ्लाइट को अफगानिस्तान के कांधार में लैंड कराया गया था। हाईजैकर्स ने लोगों को छोड़ने के बदले भारत की जेलों में बंद आतंकियों को रिहा करने की मांग की थी। इस पूरी वेबसेरीज में कांधार हाईजैक के एक - एक घटनाक्रम को काफी बारीकी से दर्शाया गया है।

Tags:    

Similar News