Jagannath Rath Yatra 2024 : AI से रखी जा रही ट्रेफिक और भीड़ पर नजर, आज से यात्रा शुरू

Jagannath Rath Yatra 2024 : दोपहर तक भगवान एक - एक करके मंदिर के बाहर आएंगे। पुरी शंकराचार्य द्वारा रथ की पूजा की जाएगी।

Update: 2024-07-07 03:06 GMT

Jagannath Rath Yatra 2024

Jagannath Rath Yatra 2024 : ओडिशा पुलिस आज से शुरू होने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान प्रभावी यातायात और भीड़ प्रबंधन के लिए पायलट आधार पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। ड्रोन, सीसीटीवी निगरानी और यातायात नियंत्रण में पहली बार एआई-संचालित तकनीक का उपयोग हो रहा है। 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा को रथ में बैठाकर सिंहद्वार से गुंडिचा मंदिर लाया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी इस यात्रा में शामिल होकर भगवान का आशीर्वाद लेंगी।

भगवान जगन्नाथ की दो दिवसीय वार्षिक रथ यात्रा आज से शुरू हो रही है। भारी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में एकत्रित होंगे। ओडिशा के अतिरिक्त डीजीपी दयाल गंगवार ने कहा, "यह पहली बार है जब पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हम एआई-आधारित सीसीटीवी कवरेज का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं, जहां हमारे पास लगभग 40 पॉइंट हैं, जहां हमने सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। हम सीसीटीवी सिस्टम के साथ एआई का इस्तेमाल करेंगे। हम ब्लाइंड स्पॉट की पहचान करने और जाम वाले क्षेत्रों की पहचान करने के लिए ड्रोन सिस्टम का भी इस्तेमाल करेंगे। हम पीए (पब्लिक एड्रेस) सिस्टम के साथ ड्रोन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि हर साल 4-5 ऐसे स्थानों की पहचान हो सके, जहां हमें आम तौर पर भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है और पुलिस अधिकारियों की मदद करने में मदद मिल सके।

बता दें कि, दोपहर तक भगवान एक - एक करके मंदिर के बाहर लाए जाएंगे। पुरी शंकराचार्य द्वारा रथ की पूजा की जाएगी। इसके बाद 'छेरा पहरा' की रस्म की जाएगी। इस रस्म में ओडिशा गजपति भगवान के रथ के चारों ओर सोने की झाड़ू से सफाई करेंगे। शाम तक श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा के रथ को खींचेंगे। 

Tags:    

Similar News