लखनऊ: डॉक्टर को डिजिटल अरेस्ट कर 48 लाख रुपए की ठगी, इस तरीके से उड़ाया सारा पैसा...

Update: 2024-08-29 06:54 GMT

लखनऊ: साइबर क्राइम के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं, हाल ही में उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ से सामने आयी एक और ऑनलाइन ठगी की घटना ने सबको हैरान करके रख दिया है।

अलीगंज निवासी फिजिशियन डॉक्टर अशोक सोलंकी से किसी ने मुबंई का क्राइम ब्रांच ऑफिसर बनकर 48 लाख रूपये की ठगी की है।

क्‍या है पूरा मामला

एफआईआर में डॉ. सोलंकी ने पुलिस को बताया कि 20 अगस्त को वह क्लिनिक से अपने घर जा रहे थे तभी उन्‍हें एक कॉल आया। कॉल करने वाले ठग ने खुद को मुबंई के फ़ेडेक्स कुरियर सर्विस का कर्मचारी बताया और कहा कि आपके नाम से एक पार्सल ईरान भेजा गया है।

ठग ने पार्सल में जाली पासपोर्ट, लैपटॉप, पेन ड्राइव और मादक पदार्थ होने की बात कही, इतना सुनकर डॉ. सोलंकी घबरा गए। इसके तुरंत बाद सोलंकी से स्काइप कॉल के जरिये दूसरे ठग ने डीसी मुंबई बनकर बात की।

उसने कहा कि आपके अकाउंट से करोड़ो का लेनदेन हुआ है, जिसकी जांच सीबीआई और ईडी कर रही है। आपके खाते जितनी भी रकम है उसे इस आइबीआई के खाते में ट्रांसफर कर दीजिए। जांच के बाद आपका पैसा वापस कर दिया जाएगा। उनकी बातों में आने के बाद डॉक्‍टर ने उनके बताए अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद न तो रकम वापस आई और न ही किसी को कॉल मिला।

डॉ. सोलंकी ने लखनऊ साइबर पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस इसकी जांच में जुट गई है।

यह पहला मामला नहीं है जब फ्रॉड कॉल के जरिए लोगों के पैसे ठगे जा रहे हैं, आए दिन ऐसे मामले देश भर में देखने को मिल रहे हैं। जब कोई पुलिस बनकर आपको कॉल करता है और डर दिखाकर आपके पैसे उड़ा लेता है। 

Tags:    

Similar News