Kedarnath: केदारनाथ में बड़ा हादसा, हैंग करके ले जाया जा रहा हेलीकॉप्टर नीचे गिरा

Update: 2024-08-31 04:09 GMT

Kedarnath : उत्तराखंड। केदारनाथ में बड़ा हादसा होने से टल गया है। शनिवार को क्रिस्टल कंपनी के खराब हेलीकॉप्टर को MI-17 से हैंग कर के ले जाया जा रहा था इसी दौरान खराब हेलीकॉप्टर नीचे गिर गया। गनीमत रही कि, जहां हेलीकॉप्टर गिरा वहां कोई मौजूद नहीं था। इस पूरी घटना का वीडियो भी सामने आया है।

दरअसल, क्रिस्टल कंपनी का एक सिंगल या डबल इंजन हेलीकॉप्टर कुछ दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसके बाद शनिवार को इसे रिपेयर करके MI-17 हेलीकॉप्टर से हैंग करके ले जाया जा रहा था। रास्ते में हैंगिंग चेन टूट गई और निर्जन जगह जाकर MI-17 हेलीकॉप्टर से छिटककर यह ख़राब हेलीकॉप्टर गिर गया।

गनीमत रही कि, खराब हेलीकॉप्टर निर्जन जगह पर गिरा। इससे बड़ा हादसा होने से टल गया। खराब हेलीकॉप्टर नीचे गिरने के बाद पूरी तरह से टूट गया। इस बात की जानकारी एसडीआरएफ को दी गई। जानकारी मिलते ही एसडीआरएफ की टीम हेलीकॉप्टर के मलबे के पास पहुंची। इस मामले की छानबीन की जा रही है।

बड़ी लापरवाही का इशारा :

बता दें कि, इस घटना का वीडियो भी सामने आया है जिसमें MI हेलीकॉप्टर से खराब हेलीकॉप्टर लटकता नजर आ रहा है। एयरलिफ्ट किया जा रहा हेलीकॉप्टर काफी भारी था। इसके कारण बैलेंस भी बिगड़ रहा था। इस मामले में जिला पर्यटन अधिकारी का बयान भी सामने आया है।

Delete Edit

केदारनाथ से सामने आया वीडियो 

हेलीकॉप्टर को थारू कैंप के पास उतारना पड़ा :

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि, "शनिवार को एमआई-17 विमान की मदद से हेलीकॉप्टर को मरम्मत के लिए गौचर हवाई पट्टी पर ले जाने की योजना थी। थोड़ी दूरी तय करते ही हेलीकॉप्टर के वजन और हवा के कारण एमआई-17 का संतुलन बिगड़ने लगा, जिसके कारण हेलीकॉप्टर को थारू कैंप के पास उतारना पड़ा। हेलीकॉप्टर में कोई यात्री या सामान नहीं था। सूचना मिलते ही बचाव दल मौके पर पहुंच गया। टीम स्थिति का निरीक्षण कर रही है।"

Tags:    

Similar News