Manipur Violence: मणिपुर में फिर हिंसा, दो गुटों के बीच गोलीबारी में 3 की मौत, उखरुल जिले में इंटरनेट निलंबित

Update: 2024-10-02 13:07 GMT

Manipur Violence : इंफाल। मणिपुर के उखरुल जिले में बुधवार को नगा समुदाय के दो पक्षों के बीच गोलीबारी हुई। इसमें 3 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोगों के घायल होने की जानकारी है। पुलिस ने BNS की धारा 163, 2023 की उप-धारा 1 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। राज्य सरकार ने उखरुल जिले में इंटरनेट को निलंबित कर दिया है। 

जारी किए गए आदेश में बताया गया है कि नफरत फैलाने वाले भाषण, भड़काऊ तस्वीरें और वीडियो को रोकने और सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए, सरकार ने दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम, 2017 के नियम 2 को लागू किया है। इस कदम का उद्देश्य व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से गलत सूचना, झूठी अफवाहों और आंदोलनकारियों के जमावड़े को रोकना है।

2 अक्टूबर दोपहर से उखरुल जिले में वीसैट, ब्रॉडबैंड (आईआईएलएल और एफटीटीएच) और वीपीएन सहित इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं का एक दिन का निलंबन लागू किया गया है। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए है।

आदेश में यह भी बताया गया है कि जिला आयुक्त (डीसी) और पुलिस अधीक्षक (एसपी) कार्यालयों के लिए कुछ लीज ​​लाइनों और एफटीटीएच कनेक्शनों सहित आवश्यक सेवाओं के लिए छूट दी गई है, साथ ही राज्य सरकार द्वारा मामले-दर-मामला आधार पर अतिरिक्त छूट दी गई है।

पुलिस ने बताया कि दोनों पक्ष नगा समुदाय के हैं, लेकिन हुनफुन और हंगपुंग नाम के दो अलग-अलग गांव हैं। दोनों पक्ष एक जमीन पर अपना दावा करते हैं। स्वच्छता अभियान के तहत विवादित जमीन की सफाई को लेकर दोनों पक्षों के बीच हिंसा हुई। इलाके में असम राइफल्स को तैनात किया गया है।

 

Tags:    

Similar News