Manipur Violence: मणिपुर में मिसाइल हमले के बाद स्थिति हुई तनावपूर्ण, पुलिस और सुरक्षा बल ने संभाला मोर्चा

Update: 2024-09-07 04:04 GMT

Manipur Violence 

Manipur Violence : मोबाइल फोरेंसिक यूनिट और डीएफएस, मणिपुर की एक टीम बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में रॉकेट हमले के बाद जांच करने पहुंची है। बीते दिनों उग्रवादियों ने मिसाइल से हमला किया था जिसके बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। पुलिस और सुरक्षा बल उग्रवादियों के कैप्म ध्वस्त कर दिए है लेकिन लोगों से सुरक्षित घर में रहने की अपील की गई है।

मणिपुर अखंडता समन्वय समिति (COCOMI) के प्रवक्ता खुरैजम अथौबा का कहना है कि, "कुकी उग्रवादियों के हमलों में वृद्धि हुई है... पिछले कुछ दिनों में ड्रोन बमबारी की घटनाएं हुई हैं। इसके बाद दो मिसाइल हमले हुए। इसे चिन-कुकी नार्को-आतंकवादी समूहों द्वारा सबसे घातक हमलों में से एक माना जा रहा है, जिन्होंने आसपास के पहाड़ी इलाकों में शरण ली थी। इन लोगों ने मणिपुर के पहले मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग सिंह की मातृभूमि को निशाना बनाया है। उनकी मूर्ति और संपत्ति को नष्ट कर दिया गया है... स्थिति नियंत्रण से बाहर है।

खुरैजम अथौबा ने आगे कहा कि, "मणिपुर अखंडता समन्वय समिति ने मणिपुर राज्य में अनिश्चितकालीन सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की है... हम सभी से सुरक्षित क्षेत्रों में शरण लेने की अपील करते हैं।"

मणिपुर पुलिस ने इस मामले में बयान जारी करते हुए बताया कि, 6 सितंबर को कुकी उग्रवादियों ने बिष्णुपुर जिले के दो स्थानों पर नागरिक आबादी के बीच लंबी दूरी के रॉकेट दागे, जिनमें से एक में मोइरांग फिवांगबाम लेइकाई के एक वरिष्ठ नागरिक आरके रबेई (78) की मृत्यु हो गई और मोइरांग खोइरू लेइकाई, बिष्णुपुर जिले में 06 (छह) अन्य नागरिक घायल हो गए।

उग्रवादियों के बनकर किए गए नष्ट :

पुलिस दल और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को इलाके से सटे पहाड़ी इलाकों में तलाशी अभियान चलाने के लिए भेजा गया है। चुराचांदपुर के मुआलसांग गांव में दो बंकर और लाइका मुआलसौ गांव में एक बंकर (कुल 03 बंकर) नष्ट कर दिए गए। इसके अलावा, एसपी सहित बिष्णुपुर जिले की पुलिस टीमें उस इलाके में पहुंचीं, जहां उन पर संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने गोलीबारी की थी, लेकिन पुलिस दल ने मजबूती से जवाबी कार्रवाई की और हमले को विफल कर दिया। हवाई गश्त करने के लिए सैन्य हेलिकॉप्टर तैनात किया गया है।

Tags:    

Similar News