Paris Olympics 2024: विनेश की तरह एक बार फंसी थीं मैरीकॉम, खेल के 4 घंटे में पहले ही घटा लिया था 2 किलो वजन, जानिए कैसे

वजन कम करने के तरीके के बारे में मैरी कॉम ने कहा कि मैंने करीब एक घंटे तक स्किपिंग की, स्ट्रेचिंग की और मैं मुकाबले के लिए तैयार हो गई थी।

Update: 2024-08-07 12:54 GMT

Vinesh Phogat Disqualified In Paris Olympics : भारतीय पहलवान विनेश फोगट के पेरिस ओलंपिक कुश्ती फ़ाइनल मुकाबले में अयोग्य घोषित हो चुकी हैं। फोगाट के गोल्ड लाने का सपना- सपना ही रह गया, इंडियन ओलंपिक असोसिएशन द्वारा जानकारी दी गई कि, विनेश फोगाट पेरिस ओलम्पिक फ़ाइनल का मुकाबला नहीं लड़ पाएंगी। उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन कर विश्व चैंपियन को हराया था बावजूद इसके वे 'फ़ाइनल मुकाबला नहीं लड़ पाई। अयोग्य घोषित होने के बाद उन्हें अब सिल्वर मैडल भी नहीं मिलेगा।


100 ग्राम वजन अधिक और टूट गया सपना

विनेश फोगाट ने मंगलवार रात को इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक के लिए फ़ाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था। भारतीय कोच ने कहा, "आज सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया है। मगर ऐसा दौर बॉक्सर मेरीकॉम के साथ भी गुजर चुका है, तब उन्होंने कहा कि मैंने वजन कराने से ठीक पहले ही अपने वजन को कम किया था और कजाकिस्तान की एइजेरिम को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल भी जीता था।


कैसे मेरी कॉम ने घटाया था वजन

बात 15 सितंबर 2018 की है, मेरीकॉम का कहना था कि हमारा बॉक्सिंग का मुकाबला पोलैंड में साइलेशियन ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट हो रहा था, उस प्रतिस्पर्धा में मुझे भी हिस्सा लेना था। उस समय नियम के अनुसार 48 किलो वेट में बॉक्सिंग करनी थी, मगर मैंच शुरू होने से पहले ही उनका वजन 50 किलो पहुंच गया था। उस दौरान मेरीकॉम को यही लगा था कि मैं इस खेल से बाहर होने वाली हूं। मैरिकॉम को डिस्क्वालिफाई कर दिया जाएगा। मगर नियति को कुछ और ही मंजूर था और उन्होंने 4 घंटों के अंदर ही अपना वजन कम किया था।


4 घंटे में कैसे घटाया मेरीकॉम ने वजन

इस पर मेरीकॉम ने कहा कि उस वक्त तो ठीक से याद नहीं कि हम पोलैंड जाने के लिए कितने बजे प्लेन में बैठे, पर पोलैंड में हमारी फ्लाइट सुबह करीब 3 साढ़े तीन बजे लैंड हुई थी। 48 किलो वेट में बॉक्सिंग मैंच के लिए मेरा वजन करीब दो किलो ज्यादा था। मुझे उसी वक्त लग गया था कि मेरा वजन ज्यादा है। इसके लिए सुबह सुबह के साढ़े सात बजे वजन होना था। वजन कम करने के तरीके के बारे में मैरी कॉम ने कहा कि मैंने करीब एक घंटे तक स्किपिंग की, स्ट्रेचिंग की और मैं मुकाबले के लिए तैयार हो थी। मगर ऐसा विनेश फोगाट नहीं कर पाई और उनका सपना चकना चूर हो गया ।

Tags:    

Similar News