मोदी सरकार की कोर टीम में नहीं हुआ कोई बदलाव, CCS रिपीट, बदले गए इन विभागों के मंत्री

नई कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्रालय बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के पास रहेगा पहले यह मंत्रालय मनसुख मंडाव‍िया के पास था.

Update: 2024-06-10 15:02 GMT

CCS

प्रधानमंत्री पद की लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने 9 जून को शपथ ली. पीएम मोदी के साथ राष्ट्रपति भवन में हुए भव्य समारोह में 72 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली थी. शपथ के दूसरे दिन सोमवार को नई कैबिनेट की पहली बैठक हुई. जिसके बाद मंत्रियों की जिम्मेदारी तय हुई. खास बात यह रही कि बड़े मंत्रालय जैसे गृहमंत्रालय, रक्षामंत्रालय और विदेश मंत्रालय में कोई बादलाव नहीं किया गया.

इन विभागों में हुआ बदलाव

नई कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्रालय बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के पास रहेगा पहले यह मंत्रालय मनसुख मंडाव‍िया के पास था. मंडाव‍िया को इस बार श्रम मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के विभाग को भी बदला गया है इस बार वो टेल‍िकॉम मिनिस्‍ट्री की जिम्‍मेदारी संभालेंगे. पहले उनके पास नागर‍िक उड्डयन मंत्रालय था जो कि अब टीडीपी से आए राम मोहन नायडू संभालेंगे.

CCS में नहीं हुआ कोई बदलाव

मंत्रालयों के विभाग में बंटवारा हो गया है. जिसकी खास बात ये है कि इस बार कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी(CCS) के मंत्रालयों में कोई बदलाव नहीं किया गया. यानी सुरक्षा संबंधी समिति जिसमें गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय शामिल होते हैं उसके मंत्री फिर एक बार दोहराए जाएंगे. गृहमंत्री एक बार फिर अमित शाह होगें. राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री, निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री और एस जयशंकर विदेश मंत्री रहेंगे.

Tags:    

Similar News