Monsoon Update: UP , दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD का ताजा अपडेट

Monsoon Update: मानसून ने पूरे भारत को कवर कर लिय़ा है। कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों में भारी बारिश के आसार है।

Update: 2024-06-29 07:43 GMT

Monsoon Update: मानसून ने दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत को पूरी तरह कवर कर लिया है। वहीं उत्तर भारत में भी पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों में मानसून उत्तर भारत के बाकी हिस्सों को भी कवर कर लेगा, जिससे वहां भारी बारिश होगी। वहीं, दक्षिणी राज्यों में बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी।

ऐसी रहेगी मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों में मानसून पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों को कवर कर लेगा। इसके अलावा यह उत्तर प्रदेश के पूरे क्षेत्र को भी अपने प्रभाव में ले लेगा। वहीं उत्तराखंड के बचे हुए कुछ हिस्सों में भी मानसून पहुंच जाएगा। अगले दो से तीन दिनों में मानसून पूरी दिल्ली और हरियाणा में सक्रिय हो जाएगा और राजस्थान और पंजाब के शेष हिस्सों तक भी पहुंच जाएगा।

इन राज्यों में कम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ क्षेत्रों में अब तक भारी बारिश हो रही थी, लेकिन अब इसमें कमी आएगी। पूर्वी भारत के उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। 1 जुलाई के बाद पूर्वी भारत में भी भारी बारिश में कमी आने की उम्मीद है।

यहां होगी भारी बारिश

पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश जारी रहेगी। उत्तरी भारत के गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर पूर्वी राज्यों और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का सिलसिला बना रहेगा।

अब तक ऐसा रहा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार हाल ही में कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से और तटीय क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश हुई है। तमिलनाडु, केरल, उड़ीसा, तेलंगाना, महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी भारी से अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा, पंजाब, सौराष्ट्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्वी राज्यों में भी भारी बारिश देखी गई है।

Tags:    

Similar News