MP July 20 Weather Update: अब तेजी से बदलेगा एमपी का मौसम, नया सिस्टम हुआ सक्रिय, इन जिलों भारी बारिश की चेतावनी

MP July 20 Weather Update: इस नए सिस्टम के सक्रीय होने के साथ ही भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और 21 अन्य जिलों में भारी बारिश होगी।

Update: 2024-07-20 08:54 GMT

MP July 20 Weather Update: भोपाल: मध्य प्रदेश में एक मजबूत बारिश सिस्टम सक्रिय हो चुका है। राज्य के कुछ इलाकों को अगर छोड़ दिया जाए तो राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में अच्छी खासी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आज शनिवार से पूरे प्रदेश में एक नया सिस्टम सक्रीय होने वाला है।

इस नए सिस्टम के सक्रीय होने के साथ ही भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और 21 अन्य जिलों में भारी बारिश होगी। साथ ही सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, खरगोन, पंढुर्ना, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

MP में कितने इंच हुई बारिश

अब तक राज्य में 11.4 इंच बारिश हो चुकी है, जो कि पिछले साल की हुई बारिश की तुलना में 35 प्रतिशत है। भारी बारिश के कारण बांधों और जलाशयों में जलस्तर बढ़ गया है। पिछले 24 घंटे में सीहोर के कोलार डैम, शहडोल के बाणसागर, खंडवा के इंदिरा सागर, नर्मदापुरम के तवा डैम, भोपाल के कलियासोत डैम और राजगढ़ के मोहनपुरा और कुंडलिया डैम में एक से ढाई फीट तक जलस्तर बढ़ा है।


बड़े तालाब का जल स्तर बढ़ा

भोपाल की लाइफलाइन बड़ा तालाब में भी आधा फीट जलस्तर बढ़ा है। आईएमडी भोपाल के वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है और अगले 24 घंटे में यह ओडिशा और छत्तीसगढ़ से गुजरते हुए आगे बढ़ेगा। इसके अलावा एक चक्रवाती परिसंचरण भी सक्रिय हुआ है और मानसून की द्रोणिका रेखा जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, रायपुर और पुरी से होते हुए दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी के मध्य-पश्चिम तक फैली हुई है। इन स्थितियों के कारण पूरे राज्य में भारी बारिश होगी।

एमपी में कब पहुंचा था मानसून

राज्य में मानसून 21 जून को पहुंचा था और तब से भारी बारिश जारी है। हालांकि, पूर्वी क्षेत्र में 19% कम बारिश के साथ सूखे जैसी स्थिति है, जबकि पश्चिमी क्षेत्र में सामान्य से 5% अधिक बारिश हुई है। कुल मिलाकर, राज्य में औसत से 7% कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, इस समय तक औसत बारिश 12.7 इंच होनी चाहिए, लेकिन केवल 11.4 इंच ही दर्ज की गई है। अगले चार दिनों में भारी बारिश की उम्मीद के साथ, कुल बारिश बढ़ने की संभावना है।

Tags:    

Similar News