Mouth Cancer Test: आ गई कैंसर का पता लगाने वाली डिवाइस, जानिए कैसे करती है काम और उसकी कीमत

हाल ही में बड़ी खुशखबरी सामने आई है जहां व्यक्ति के शरीर में कैंसर किस स्टेज पर पहुंचा है इसके बारे सटीक जानकारी एक दिन मिल जायेगी और वो एक डिवाइस पर।

Update: 2024-10-03 14:47 GMT

Cancer Test Device: दुनिया भर में कैंसर की बीमारी सबसे गंभीर बीमारियों में से एक होती है। यह बीमारी शरीर के हर एक अंग प्रभावित करती है तो इसका इलाज कठिन होता है। इन सबसे अलग हाल ही में बड़ी खुशखबरी सामने आई है जहां व्यक्ति के शरीर में कैंसर किस स्टेज पर पहुंचा है इसके बारे सटीक जानकारी एक दिन मिल जायेगी और वो एक डिवाइस पर, चलिए जानते हैं कैसे...

माउथ कैंसर के लिए उपयोगी है यह डिवाइस

माउथ कैंसर के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए IIT कानपुर ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जिसके जरिए माउथ कैंसर की स्थिति का पता चल जाएगा। यह डिवाइस मुंह के अंदर की तस्वीर लेकर उसका एनालिसिस करेगी और तुरंत रिपोर्ट बता देगी। इस डिवाइस को लेकर यह भी जानकारी मिल रही है कि जल्द ही यह मार्केट में मिलने लगेगी।

जानिए कैसे करती हैं काम

कैंसर का पता लगाने वाली है डिवाइस दरअसल टूथब्रश के आकार की है इसमें हाई क्वालिटी कैमरा और LED लगाया गया है जो इसे स्मार्टफोन, टैबलेट या आईपैड से भी कनेक्ट रहेगा। मुंह के अंदर की तस्वीर लेने के बाद डिटेल में रिपोर्ट मोबाइल पर भेज देगा।ट्रैकिंग के लिए हेल्थ हिस्ट्री जमा करती रहती है. इसका रिजल्ट 90% सटीकता वाला है और इसकी जांच में किसी तरह का दर्द भी नहीं होता है।

जानिए कितने में मिलेगी डिवाइस

दरअसल के डिवाइस कैंसर की बीमारी की तरह ही महंगी हैइस डिवाइस की कीमत 1.5 लाख से लेकर 2 लाख रुपए तक होगी. इसमें लगने वाले कई सामान विदेशों से इंपोर्ट किए जाने हैं, इस वजह से इसकी कीमत ज्यादा है। यह डिवाइस माउथ कैंसर करीब 300 लोगों का टेस्ट किया जा सकता है जो बहुत ही फायदेमंद है।

Tags:    

Similar News