NIA Action on Pannun: NIA का खालिस्तानी आतंकी पन्नू पर कड़ा शिकंजा, तीन प्रॉपर्टी जब्त, रेड कॉर्नर नोटिस जारी

Update: 2024-10-25 13:02 GMT

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खालिस्तानी आतंकी और सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। पन्नू के खिलाफ चल रहे छह मामलों की जांच के दौरान NIA ने उसकी चंडीगढ़ और अमृतसर में स्थित तीन संपत्तियों को अटैच किया है। पन्नू, जो फिलहाल विदेश में छिपा हुआ है, के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया गया है, लेकिन उसे पकड़ने में अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।

निज्जर के मामले में भी NIA की सक्रियता

वहीं, एनआईए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ नौ मामलों में भी जांच कर रही है, जिसे पिछले साल कनाडा में मारा गया था। निज्जर की मौत के बाद, एनआईए ने उसकी मृत्यु का प्रमाणपत्र मांगा था, लेकिन कनाडाई सरकार ने इसे देने से इनकार कर दिया और इसकी वजह पूछी है।

रेड कॉर्नर नोटिस का उद्देश्य

पन्नू के खिलाफ जारी रेड कॉर्नर नोटिस का मकसद उसे दूसरे देशों में पहचान कर संबंधित कानून व्यवस्था को उसकी जानकारी देना है। हालांकि, यह नोटिस गिरफ्तारी का वारंट नहीं होता। रेड कॉर्नर नोटिस किसी अपराधी के खिलाफ उसकी गतिविधियों की सूचना अन्य देशों की पुलिस को भेजता है ताकि उसे उसके देश को सौंपा जा सके। पन्नू फिलहाल कई मामलों में आरोपी है और भारत से भागा हुआ है।

एयर इंडिया को लेकर धमकी की घटना

हाल ही में पन्नू ने सिख नरसंहार की 40वीं बरसी के मौके पर 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया की उड़ानों पर यात्रा न करने की धमकी दी थी, जिसमें उसने हमले का दावा किया था। यह धमकी ऐसे समय आई थी जब भारतीय विमानों में बम की अफवाहें पहले से ही चर्चा में थीं, लेकिन ये सिर्फ अफवाह ही साबित हुईं। यह पहली बार नहीं है जब पन्नू ने इस तरह की धमकी दी हो; साल 2023 में भी उसने इस प्रकार की धमकियां दी थीं।

NIA की इस कड़ी कार्रवाई का उद्देश्य आतंकी गतिविधियों पर रोक लगाना और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

Tags:    

Similar News