UP By-Elections: यूपी उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, BJP कर रही वोटिंग डेट बदलने की मांग

Update: 2024-10-18 03:17 GMT

यूपी उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

UP By-Elections : लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार सुबह से शुरू हो जाएगी। 9 विधानसभा सीटों पर मतदान 13 नवम्बर को होंगे। इस बीच बीजेपी और आरएलडी द्वारा मतदान की डेट बदलने की मांग की जा रही है। इस संबंध में गुरुवार को बीजेपी और आरएलडी के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयोग से मुलाक़ात कर मतदान की तारीख 20 नवंबर करने की मांग की है। 

इसलिए की वोटिंग की डेट आगे बढ़ने की मांग

बीजेपी और आरएलडी ने चुनाव आयोग से कहा कि, 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद और प्रयागराज में मेला होने की वजह से लोग 3-4 दिन पहले चले जाते हैं। 13 नवंबर को मतदान कराया गया तो बड़ी संख्या में वोटर मताधिकार से वंचित रह जाएंगे, इसलिए मतदान की तिथि 20 नवम्बर की जानी चाहिए। 

इन सीटों पर उपचुनाव

उत्तर प्रदेश - मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, करहल, फूलपुर, कटेहरी, मझावां, शीशामऊ। 

तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में नामांकन प्रक्रिया 

उपचुनाव के लिए नामांकन शुरू होने पर मुरादाबाद एसपी रणविजय सिंह ने बताया कि, नामांकन डीएम कार्यालय में दाखिल किए जाएंगे। सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। बाहरी घेरा, आंतरिक घेरा और आइसोलेशन सहित तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है।

उन्होंने आगे बताया कि , 3 राजपत्रित अधिकारी, 10 इंस्पेक्टर, 25 सब-इंस्पेक्टर, 50 हेड कांस्टेबल और 150 कांस्टेबल सहित पर्याप्त बल तैनात किया गया है। उम्मीदवारों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। आदर्श आचार संहिता के अनुसार अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।


Tags:    

Similar News