Aadhar Card Update: अब फ्री में 3 महीने और अपडेट कर सकेंगे आधार कार्ड, UIDAI ने बढ़ाई तारीख

यूआईडीएआई ने अब डॉक्युमेंट्स को फ्री में अपलोड करने की डेडलाइन 14 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया है। की डेट पहले 14 सितंबर निश्चित थी।

Update: 2024-09-14 14:57 GMT

Aadhar Card Update : आधार कार्ड अपडेशन को लेकर परेशान हो रहे हैं लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है जहां पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई ने अब डॉक्युमेंट्स को फ्री में अपलोड करने की डेडलाइन 14 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया है। की डेट पहले 14 सितंबर निश्चित थी। माना जा रहा है कि कई लोगों ने इस तारीख तक आधार कार्ड में अपडेट कर नहीं सके थे।

बिना शुल्क के अपडेट होगा आधार कार्ड

आधार कार्ड को लेकर जहां डेट बढ़ गई है वहीं पर उपयोगकर्ताओं को 3 महीने तक बिना किसी शुल्क के आधार कार्ड की प्रोफाइल में बदलाव संबंधी डॉक्यूमेंट अपलोड करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। बता दें कि, यह फ्री सर्विस आधार नंबर्स होल्डर्स के लिए myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। बता दें कि, यूआईडीएआई लोगों को अपने सही डिटेल को दर्शाने के लिए अपने आधार में डॉक्युमेंट्स को अपडेट करने के लिए कहा है।

इन दस्तावेजों को अपलोड करना होगा आसान

बताया जा रहा है कि, आधार कार्ड अपडेशन की प्रक्रिया में राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, पासबुक सहित डॉक्युमेंट्स को MyAadhaar पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है।10 साल में कम से कम एक बार आधार में डॉक्युमेंट्स को अपडेट करने के लिए पहले ही कहा जा चुका है। 

इस प्रक्रिया के जरिए आधार को करें अपडेट

आधार कार्ड को किसी भी आधार कार्ड केंद्र में जाकर अपडेट किया जा सकता है लेकिन अगर आप घर पर इसे करना चाहते हैं तो इस आसान प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप समझ सकते हैं।

सबसे पहले, आपको myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना है अपने आधार नंबर का उपयोग करके और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके लॉग इन करना होगा।

इसके बाद आपको प्रोफाइल दिखेगी जिसमें प्रोफाइल पर दिख रही अपनी आईडेंटिटी और अड्रेस को चेक करें। उसके बाद आपको ‘मैं वेरिफाई करता हूं कि उपरोक्त डिटेल सही हैं’ ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़े। 

आगे की प्रक्रिया में आप ड्रॉप-डाउन मेनू से आईडेंटिटी और अड्रेस के वेरिफिकेशन के लिए उन दस्तावेजों का चयन करें जिन्हें आप डिपॉजिट करना चाहते हैं।

सेलेक्ट किए गए डॉक्युमेंट्स को अपलोड करें. सभी जानकारी का रिव्यू करें. साथ ही अपने आधार डिटेल को अपडेट करने के लिए सब्मिट करें।

Tags:    

Similar News