Lok Sabha Speaker Election: भारतीय इतिहास में पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव, विपक्ष ने ओम बिरला के खिलाफ इस दिग्गज को उतारा

देश के इतिहास में पहली बार लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराया जाएगा। कल यानी 27 जून को स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा।

Update: 2024-06-25 06:53 GMT

देश के इतिहास में पहली बार लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।जहां एक ओर सत्ता पक्ष यानी एनडीए ने ओम बिरला को एक बार फिर अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन ने के सुरेश को उनके सामने मैदान में उतार दिया है। दोनों ही नेताओं ने अपना - अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। अब कल यानी 27 जून को स्पीकर पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

ओम बिरला का जीतना तय

संसद भवन में बाकी सांसदो शपथ ग्रहण कर रहे हैं जो कि कल यानी बुधवार तक चलेगा। बुधवार को ही अध्यक्ष पद का चुनाव होगा। जिसमें ओम बिरला का जीतना लगभग तय है। बात करें आंकड़ो की तो एनडीए के पास कुल 293 सांसद हैं और विपक्ष के पास 233 सांसद हैं इसके अलावा 7 निर्दलीय समेत 16 अन्य भी संसद भवन में सांसद है। अध्यक्ष पद के लिए बहुमत एनडीए सरकार के पास है।

राजनाथ सिंह ने राहुल के आरोपों का दिया जवाब

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के आरोपों पर कहा कि जहां तक मल्लिकार्जुन खरगे का सवाल है वो एक वरिष्ठ नेता हैं और मैं उनका सम्मान करता हूं। कल से मेरी उनसे तीन बार बातचीत हो चुकी है।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर लगाए थे ये आरोप

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पास केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया था। उन्होने खरगे जी से अपने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा। पूरी विपक्ष ने साफ कह दिया है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर मिलना चाहिए। इस बात पर राजनाथ सिंह जी ने कल शाम कहा था कि वे खरगे जी कॉल रिटर्न करेंगे अभी तक खरगे जी के पास कोई जवाब नहीं आया है। पीएम मोदी कह रहे हैं रचनात्मक सहयोग हो फिर हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। नीयत साफ नहीं है। नरेंद्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते हैं। परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष को होना चाहिए विपक्ष ने कहा है अगर परंपरा को रखा जाएगा तो हम पूरा समर्थन देंगे। मेरा कहना है नरेंद्र मोदी जी कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं।"

Tags:    

Similar News