Google की सालों पुरानी बादशाहत होगी खत्म , टक्कर देने आया openAI का SearchGPT

OpenAI ने बड़ी टक्कर देने की तैयारी कर ली है जो एक सर्च इंजन लेकर आई है, जिसका नाम SearchGPT है। फिलहाल इस सर्च इंजन को कंपनी ने इसे चुनिंदा लोगों के लिए लॉन्च किया।

Update: 2024-07-27 17:36 GMT

OpenAI beat Google: किसी ना किसी टॉपिक को सर्च करने के लिए हर कोई गूगल पर सर्च करने लगता है। जो सबसे बड़ा सर्च इंजन है तो वहीं पर दुनिया में अपनी बादशाहत बरकरार रख रहा है, लेकिन OpenAI ने बड़ी टक्कर देने की तैयारी कर ली है जो एक सर्च इंजन लेकर आई है, जिसका नाम SearchGPT है। फिलहाल इस सर्च इंजन को कंपनी ने इसे चुनिंदा लोगों के लिए लॉन्च किया।

OpenAI ने की तैयारी

आपको बताते चलें कि, कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा, 'हम SearchGPT को टेस्ट कर रहे हैं, जो नए AI सर्च फीचर का प्रोटोटाइप है. ये आपको तेज और वक्त पर जवाब देगा, जो संबंधित सोर्स से जुड़ा होगा. हम इसे छोटे यूजर ग्रुप के लिए लॉन्च कर रहे हैं, जिनसे हमें फीडबैक मिलेगा. जिसे हम ChatGPT के साथ जोड़ सकेंगे।'

कुछ ही यूजर्स कर पाएंगे एक्सेस

आपको बताते चलें, open AI द्वारा लाया ये सर्च इंजन AI बेस्ड है और शुरुआत में कुछ ही यूजर्स इसे एक्सेस कर पाएंगे वहीं पर इसकी वेटलिस्ट को जॉइन कर सकते हैं।बताया जा रहा है कि , कंपनी के सर्च इंजन के बारे में जानकारी सामने आई थी, लेकिन कंपनी ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी थी। बताया जा रहा है, SearchGPT ऐसे वक्त पर लॉन्च हुआ है, जब गूगल अपने सर्च में AI को इंटीग्रेट कर रहा है. अब गूगल पर सर्च करने पर आपको कुछ जवाब AI जनरेटेड मिलेंगे।

गूगल को कैसे देगा टक्कर

आपको बताते चलें कि, इस सर्च इंजन को लेकर दावा किया जा रहा है कि, इससे गूगल के बिजनेस मॉडल पर भी असर पड़ेगा, जो बड़ी संख्या में विज्ञापन पर निर्भर करता है. विज्ञापन के जरिए कंपनी की सालाना 175 अरब डॉलर की कमाई होती है।

Tags:    

Similar News