PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे ट्रंप, इन महत्‍वूपर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा...

Update: 2024-09-18 07:03 GMT

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन के फ्लिंट में एक अभियान कार्यक्रम में इस मुलाकात की घोषणा की, जब वह भारत के साथ अमेरिकी व्यापार के बारे में बोल रहे थे। 

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से जब व्यापार और टैरिफ से जुड़ा सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "वह (मोदी) अगले सप्ताह मुझसे मिलने आ रहे हैं। मोदी शानदार व्यक्ति हैं। इनमें से बहुत से नेता शानदार हैं।"

खबरों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को अमेरिका में आयोजित चौथे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन करने जा रहे हैं। इसके बाद 23 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 'समिट ऑफ द फ्यूचर' को भी संबोधित करेंगे।

इसी बीच 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी से डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की संभावना है।

पहले से मजबूत हैं डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के रिश्‍ते

डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी ने ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल (2017-2021) के दौरान ह्यूस्टन में "हाउडी मोदी" रैली और भारत में "नमस्ते ट्रंप" जैसे कार्यक्रमों ने दोनों देशों के रिश्‍तों को और भी मजबूत किया था।

डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान अमेरिका-भारत ने रक्षा और रणनीतिक सहयोग से, दोनों नेताओं ने चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने पर ध्यान केंद्रित किया था।

पीएम मोदी की यूएस यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 'समिट ऑफ द फ्यूचर' को संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन का मुख्य विषय "बेहतर भविष्य के लिए बहुपक्षीय समाधान" होगा, जिसमें विश्वभर के प्रमुख नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इसके साथ ही, पीएम मोदी कई शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। 22 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे और अमेरिका की प्रमुख कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे।  

इससे पहले कब - कब मिले मोदी और ट्रंप

प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की आखिरी मुलाकात 2020 में ट्रंप के भारत दौरे के दौरान हुई थी, जिसे पीएम मोदी ने दोनों देशों के संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षण बताया। इससे पहले, 2019 में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के ओसाका में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता की थी। 2017 में आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान मनीला में भी मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई थी।

Tags:    

Similar News