Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज व्रत में गर्भवती महिलाएं रखें अपना ऐसे ख्याल, बिना परेशानी पूजा होगी सफल

हरतालिका तीज व्रत सबसे कठिन व्रत कहा जाता है क्योंकि इसमें व्रती को दिन भर बिना पानी पिए और फलाहार खाएं रहना होता है।

Update: 2024-09-05 15:10 GMT

Hartalika Teej 2024: देश भर में 6 सितंबर को हरतलिका तीज व्रत रखा जाने वाला है। इस व्रत पूजा को सुहागिन महिलाएं और कुंवारी कन्याओं द्वारा विधान के साथ किया जाता है। सभी व्रत में से एक हरतालिका तीज व्रत सबसे कठिन व्रत कहा जाता है क्योंकि इसमें व्रती को दिन भर बिना पानी पिए और फलाहार खाएं रहना होता है। इस व्रत को अगर कोई गर्भवती महिला कर रही है तो उसे पूजा के दौरान कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पूरे दिन रखना होता है निर्जला व्रत 

हरतालिका व्रत की महिमा महान है अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और मनचाहे वर के लिए रखा जाता हैं। धार्मिक मान्यता है कि, मां पार्वती (Maa Parvati) ने भी शिवजी (Shiv ji) को पति के रूप में पाने के लिए हरतालिका तीज का व्रत किया था, तो वहीं व्रत के दौरान पूरे दिन निर्जला व्रत रखना होता है। हरतालिका तीज का व्रत हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है।

गर्भवती महिलाएं व्रत में रखें इन बातों का ध्यान

आपको बताते चलें कि, हरतालिका व्रत रखने वाली गर्भवती महिलाओं को इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए जो इस प्रकार हैं...

1- गर्भवती महिलाओं को व्रत करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. डॉक्टर आपकी और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य को देखकर व्रत रखने की सलाह देते ताकि बच्चे की सेहत को खतरा न हो।

2- जैसा कि, निर्जला व्रत का नियम होता हैं लेकिन गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान बिना पानी पिएं नहीं रहें। खुद को हाइड्रेट जरूर रखें।

 3- गर्भवती महिलाओं को व्रत पहले तीन महीने के दौरान आने पर नहीं करना चाहिए। इसी दौरान भ्रूण का विकास और शारीरिक बदलाव होते है।

4- गर्भवास्था में आप फलों का रस आदि पी सकती हैं, लेकिन ठोस आहार लेने या चाय-कॉफी पीने से परहेज करें।

5- हरतालिका व्रत के दौरान तरल पदार्थों का सेवन आप कर सकते है जिसमें नारियल पानी, जूस, दूध पी सकते हैं।

6- हरतालिका तीज व्रत में गर्भवती महिलाएं झूला नहीं झूलें।

7- प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको व्रत छोड़ना पड़े तो किसी पंडित को पान के पत्ते में कुछ दक्षिणा आदि भेंट कर दें या भगवान शिव और पार्वती जी की पूजा करके व्रत को छोड़ सकते हैं।


Tags:    

Similar News