ICC Chairman: आईसीसी अध्यक्ष पद का चुनाव कैसे होता है? जानिए अब जय शाह की कितनी होगी सैलरी...

35 साल के जय शाह आईसीसी के सबसे युवा अध्यक्ष बनेंगे, जो की 1 दिसंबर से अपना कार्यभार संभालेंगे।

Update: 2024-08-28 03:11 GMT

भारत के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बेटे और बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह को अब आईसीसी का नया अध्यक्ष चुना गया है। 35 साल के जय शाह आईसीसी के सबसे युवा अध्यक्ष बनेंगे, जो की 1 दिसंबर से अपना कार्यभार संभालेंगे। वो ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे जो कि 02 बार से लगातार आईसीसी के चेयरमैन बनते आ रहे हैं। यानी अब इंटरनेशनल क्रिकेट में भी भारत का दबदबा होगा। अब सबके मन में एक प्रश्न उठता है कि आखिर ICC का चुनाव कैसे होता हैं कौन इसके पात्र होते हैं। बीसीसीआई से आईसीसी में जाने के बाद जय शाह की सैलरी कितनी होगी? तो आइए आपके प्रश्नों का जवाब देते हैं। 

कैसे होता है आईसीसी का चुनाव?

बात करें आईसीसी के चुनाव की तो इस बार 27 अगस्त नामांकन करने की आखिरी तिथि रखी गई थी, जिसमें जय शाह ने अकेले ही इस पद के लिए नामांकन किया था, उनके विरोध में कोई नहीं था। दूसरी तरफ वर्तमान आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने पहले ही तीसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया था। अगर दो या दो से अधिक नामांकन भरे जाते तो उस स्थिति में बोर्ड मेंबर्स की वोटिंग कराई जाती, जिसे भी आधे से अधिक वोट मिलती वो जीत जाता। वर्तमान में बोर्ड में कुल 16 सदस्य हैं यानी जीत के लिए 9 वोट चाहिए होते। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पहले ही जय शाह को 14 बोर्ड का समर्थन प्राप्त था।

आईसीसी में कितनी होगी जय शाह की सैलरी? 

आपको जानकर हैरानी होगी कि जय शाह को बतौर बीसीसीआई के सचिव सैलरी नही मिलती। हालांकि उन्हें मीटिंग और बाकी सभी खर्च मिलते हैं। कुछ ऐसा ही प्रावधान आईसीसी में होता है, वहां भी चेयरमैन, वाइस-चेयरमैन जैसे बड़े अधिकारियों को एक तय सैलरी नहीं दी जाती। बल्कि उन्हें भी अलग-अलग मीटिंग और काम के आधार पर भत्ते और अन्य सुविधाएं दी हैं।

Tags:    

Similar News