Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी के दिन करें ये खास उपाय, श्रीहरि की कृपा से दूर होगी गरीबी

Ekadashi Kab Hai: एकादशी के दिन कुछ जीवन में तरक्की आती है साथ ही गरीबी दूर होती है। आइए आपको बताते हैं ये उपाय...

Update: 2024-10-27 03:18 GMT

Rama Ekadashi 2024 Upay: सनातन धर्म में एकादशी की तिथि को बेहद महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि यानी दिवाली के पहले पड़ने वाली एकादशी को रमा एकादशी कहा जाता है। इसे रंभा एकादशी या फिर कार्तिक कृष्ण एकादशी भी कहा जाता है। इसी दिन से दिवाली पर्व की शुरुआत होती है। इस दिन भगवान हरि के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ होता है। इस दिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें करने से जीवन में तरक्की आती है।

कब है रमा एकादशी?

रमा एकादशी का व्रत कल यानी 28 अक्टूबर को रखा जाएगा। इस दिन व्रत रखना शुभ होता है। दशमी तिथि से उपवास शुरू होता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए साथ ही माता तुलसी की पूजा भी करनी चाहिए। व्रत के अगले दिन गरीबी को भोजन और दान करना चाहिए। आइए अब आपको बताते हैं उन उपायों के बारे में...

आर्थिक समस्याओं से छुटकारा

आर्थिक समस्याओं के निवारण के लिए 11 या फिर 21 कौड़ियां माता लक्ष्मी को अर्पित करें। अगले दिन विधिवत पूजा पाठ करके इन कौड़ियों को अपने तिजोरी में रख दें। इससे साल भर गरीबी नहीं आएगी।

जीवन के सुख समृद्धि के लिए

जीवन में अगर दुख बना रहता है तो उसके निवारण के लिए आप माता तुलसी का पूजन अवश्य करें। शाम के समय तुलसी के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं साथी ओम वासुदेवाय नमः का जाप करें। 

बिजनेस की समस्याओं के निवारण के लिए 

बिजनेस में लगातार घाटा हो रहा है तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करें। इस दौरान एक रुपए का सिक्का अर्पित करें। इसके बाद रोली, फूल, अक्षत आदि से विधि विधान से पूजा करें। 

ऑफिस में प्रमोशन के लिए

एकादशी के दिन पीले वस्त्र पहनकर भगवान विष्णु माता लक्ष्मी के सामने पीले फूल चढ़ाने से शुभ संकेत मिलता है। इससे जल्द ही ऑफिस में प्रमोशन मिलने की संभावना है। 

Tags:    

Similar News