Sharadiya Navratri: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन देशभर के मंदिरों में सुबह से जुटी भक्तों की भीड़, आज होगी देवी शैलपुत्री की पूजा

Update: 2024-10-03 01:30 GMT

Sharadiya Navratri

Sharadiya Navratri : शारदीय नवरात्रि आज (3 अक्टूबर) से प्रारंभ हो गई है। नौ दिन तक देवी की आराधना। शारदीय नवरात्रि के अवसर पर देश भर के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। श्रद्धालु सुबह से ही देवी के मंदिरों में पूजा - पाठ करने पहुंच रहे हैं। शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा का स्वरूप देवी शैलपुत्री की पूजा की पूजा की जाती है।

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अलोपी संकरी देवी शक्ति पीठ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में शारदीय नवरात्रि के पहले दिन बड़ी देवकाली देवी मंदिर में भी श्रद्धालु देवी की आराधना के लिए एकत्रित हुए हैं।

इधर हरियाणा में शारदीय नवरात्रि के पहले दिन झज्जर में श्री माता भीमेश्वरी देवी मंदिर (बेरी वाली माता) में आरती की गई। इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ देखी गई।

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के छतरपुर में श्री आध्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर में आरती की गई। वहीं मुंबई में श्री मुंबा देवी मंदिर में आरती भी सुबह आरती की गई।

देवी के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना :

बता दें कि, भारत में नौ दिन तक देवी के अलग - अलग स्वरूप की पूजा की जाती है। गुरुवार को देवी के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना की जाएगी। मां शैलपुत्री की आराधना की आराधना से जीवन में सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। मां शैलपुत्री को प्रकृति और ऊर्जा की अधिष्ठात्री माना जाता है। देवी शैलपुत्री की साधना भक्तों को आध्यात्मिक उन्नति प्रदान करती है। 

नवरात्रि के पहले दिन उज्जैन में बाबा महाकाल का विशेष शृंगार :

बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार

मध्यप्रदेश। शारदीय नवरात्रि के पहले दिन उज्जैन में बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार किया गया है। महाकालेश्वर मंदिर में गुरुवार तड़के कपाट खोलकर भस्मारती की गई। शारदीय नवरात्रि के उपलक्ष्य पर बाबा महाकाल का देवी स्वरूप में श्रृंगार किया गया।

Tags:    

Similar News