MP Weather Update: एमपी के हिस्सों में भारी बारिश से मचा हाहाकार, कई बांधों के खुले गेट 4 संभागों के लिए जारी हुआ अलर्ट

भारी बारिश के मद्देनजर अधिकारियों ने विदिशा में संजय सागर बांध के दो गेट खोल दिए। बैतूल में सतपुड़ा बांध के पांच गेट और पारस डोह बांध के दो गेट अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए खोले गए।

Update: 2024-07-30 06:42 GMT

MP Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून ने तबाही मचानी शुरू कर दिया है। सोमवार और मंगलवार को राजधानी भोपाल में सुबह कोहरे के साथ हल्की बारिश हुई। उज्जैन में शिप्रा नदी के किनारे स्थित मंदिर जलमग्न हो गए और शाजापुर में बाढ़ आ गई, जिससे घरों और दुकानों में पानी घुस गया।


                                                                                                                     मध्य प्रदेश 

 भारी बारिश के मद्देनजर अधिकारियों ने विदिशा में संजय सागर बांध के दो गेट खोल दिए। बैतूल में सतपुड़ा बांध के पांच गेट और पारस डोह बांध के दो गेट अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए खोले गए। जबलपुर में बरगी बांध के गेट सोमवार को दोपहर 2 बजे खुलने वाले थे। जबलपुर और सात अन्य जिलों में सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को भारी बारिश रुकने की उम्मीद है, लेकिन 31 जुलाई से पूरे राज्य में एक मजबूत मौसमी प्रणाली सक्रिय होने की उम्मीद है।


                                                                                                          भोपाल संभाग का मौसम

  •  मध्य प्रदेश में बारिश के आँकड़े

मध्य प्रदेश में अब तक औसत से 7% अधिक बारिश हुई है। नर्मदा जैसी नदियाँ उफान पर हैं, खासकर राज्य के पश्चिमी हिस्से में, जिसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और ग्वालियर-चंबल संभाग शामिल हैं, जहाँ सामान्य से 10% अधिक बारिश हुई है।


इसके विपरीत, रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग सहित पूर्वी क्षेत्रों में 4% अधिक बारिश हुई है। उल्लेखनीय रूप से, जबलपुर संभाग के जिलों जैसे सिवनी, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। भोपाल संभाग भी भारी बारिश से काफी प्रभावित हुआ है।

  • 31 जुलाई का मौसम

गुना, शिवपुरी, दमोह, टीकमगढ़, सिवनी, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, विदिशा, रीवा, सागर, शहडोल सीहोर, रायसेन, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर,और नर्मदापुरम जिलों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। जबकि, इंदौर, ग्वालियर और बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उज्जैन, ग्वालियर और जबलपुर भोपाल, इंदौर, जैसे प्रमुख शहरों में हल्की बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है।


                                                                                                                      ग्वालियर 

  • 1 अगस्त को कैसे रहेंगे हालात

गुना, शिवपुरी, दमोह, टीकमगढ़, सिवनी, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, विदिशा, सीहोर, रायसेन, रीवा, सागर, शहडोल और नर्मदापुरम जिलों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।



                                                                                                                            जबलपुर 

Tags:    

Similar News