अयोध्या: राम मंदिर का प्रथम तल 90% पूरा, 2025 तक होगी राम दरबार की मूर्तियों की स्थापना…

Update: 2024-09-12 10:57 GMT

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने हाल ही में जानकारी दी है कि राम मंदिर का प्रथम तल लगभग 90% बनकर तैयार हो चुका है।

मंदिर का निर्माण कार्य निर्धारित गति से आगे बढ़ रहा है और 2025 की तिमाही तक मंदिर के प्रथम व द्वितीय तल का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

राम दरबार की मूर्तियों के निर्माण को लेकर मूर्तिकार वासुदेव कामत ने क्ले के डिजाइन का मुआइना कर लिया है। उन्होंने उस ड्राइंग को भी पास कर दिया है, जिस पर मूर्तियों का निर्माण होना है।

पत्थर के काम से जुड़े इस कार्य को नवंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस निर्माण के बाद राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की मूर्तियों की स्थापना 2025 की पहली तिमाही में कर दी जाएगी।

राम मंदिर के शिखर का निर्माण सबसे जटिल और चुनौतीपूर्ण कार्य है। नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि शिखर के निर्माण के दौरान क्वालिटी एजेंसियों और उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। शिखर के निर्माण कार्य के लिए अक्टूबर के पहले सप्ताह से तैयारी शुरू की जा रही है।

मिश्र ने यह भी कहा कि निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले राम मंदिर का निर्माण दो महीने की देरी से हो रहा है। हालांकि, काम पूरी तत्परता से जारी है और इसका समापन जल्द ही किया जाएगा।

यात्री सुविधा केंद्र में इमरजेंसी कक्ष

राम मंदिर परिसर में यात्रियों की सुविधा के लिए एक इमरजेंसी कक्ष भी तैयार किया जा रहा है। नवरात्रि के अवसर पर अपोलो हॉस्पिटल के सहयोग से इस इमरजेंसी कक्ष का शुभारंभ किया जाएगा, जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को तत्काल चिकित्सा सहायता मिल सकेगी।अयोध्या के राम मंदिर निर्माण में तेजी और समर्पण से कार्य जारी है, जिससे श्रद्धालु जल्द ही इस ऐतिहासिक मंदिर में भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे। 

Tags:    

Similar News