क्या आप पैनिक अटैक और चिंता से है परेशान, तो खुद को इससे बाहर निकालने के लिए करें ये उपाय

पैनिक अटैक और चिंता की समस्या से बाहर निकालने के लिए ही आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय के बारे में बताएंगे जो आपको तनाव भरी जिंदगी से राहत देंगे।

Update: 2024-05-20 12:50 GMT

Anxiety and Stress Remedies: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी (Busy Lifestyle )में खुद का ख्याल रख पाना मुश्किल हो जाता है तो वही कई व्यक्तिगत और कामकाज की समस्याएं पैनिक अटैक और चिंता का कारण बनते हैं। इस समस्या से निकलना व्यक्ति पर निर्भर करता है इसके लिए ही आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय के बारे में बताएंगे जो आपको तनाव भरी जिंदगी से राहत देंगे।

इन उपायों से पैनिक अटैक और चिंता को करें दूर

अपनी नियमित जीवन दिनचर्या में आप इन उपायों का पालन कर सकते हैं जो मददगार साबित होंगे।

1- खुद पर विश्वास रखना जरूरी 

आपकी जिंदगी में पैनिक अटैक व चिंता का कारण भले ही कई समस्याएं हो सकती है लेकिन इससे निकलने का सबसे पहले रास्ता आप खुद होते हैं। इसके लिए जब भी आपको घबराहट महसूस हो तो खुद पर विश्वास कर कर इच्छा शक्ति को मजबूत करें कि आप कमजोर नहीं है और इस काम को मजबूती से कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी तनाव और सारी समस्याएं दूर हो जाती है।

वर्तमान में रहकर जिएं 

यहां पर पैनिक अटैक और चिंता के कारण आपकी सोच पर निर्भर करता है क्योंकि अपनी परेशानियों को आने वाले फ्यूचर को लेकर चलते हैं।अगर एंग्जाइटी को दूर रखना है तो सबसे पहले वर्तमान के बारे में सोचें। रोज खुद से जानने का प्रयास करें कि वाकई आपको खुद से अभी से इस विषय में कुछ करने की जरूरत है। ऐसा करने से आप पाएंगे कि धीरे-धीरे सारी गैरजरूरी चिंताएं मिट जाएगी।

3- ये एक्सरसाइज को आजमा कर देखें 

अगर आप पैनिक अटैक और चिंता की समस्या से जूझ रहे तो इसमें बेचैनी होने पर अपने आसपास की स्थिति को पहचाने और यह एक्सरसाइज करें। उन चीजों का नाम लें जिन्हें आप सुन रहे हों। इसके बाद हाथों, उंगलियों और टखने को हिलाइए। ऐसा करने से आपकी समस्या का हल मिल जाएगा।

4- करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज

पैनिक अटैक और चिंता से परेशान ब्रीदिंग एक्सरसाइज को अपना सकते हैं। इसे करने के लिए आप पेट को बाहर करते हुए सांस लें, थोड़ी देर रूकें और फिर पेट को अंदर करते हुए अपनी श्वास को छोड़ें। जबतक ठीक न लगने लगे तब तक इसे करते रहें। ब्रीदिंग करते वक्त दिमाग को अच्छे विचारों की तरफ केंद्रित करने का प्रयास करें।

Tags:    

Similar News