Ujjain News: रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 7 मिनट, जानिए कैसे

Update: 2024-09-07 14:52 GMT

Ujjain Mahakal Ropeway Project

Ujjain Mahakal Ropeway Project: उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शनों के लिए हजारों की संख्या में रोज श्रद्धालु पहुंचते है। इस दौरान उन्हें स्टेशन से मंदिर तक के सफर में बहुत ट्रैफिक का सामना करना है लेकिन अब राज्य सरकार इस समस्या से निजात दिलाने के लिए पूरी व्यवस्था कर ली है। जिसके तहत श्रद्धालु उज्जैन रेलवे स्टेशन से सीधे मन्दिर 7 मिनट में पहुंच सकेंगे।

दरअसल, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने उज्जैन रेलवे स्टेशन से श्री महाकालेश्वर मंदिर तक एक महाकाल रोपवे बनाने की घोषणा की है। यह रोपवे यात्रियों को मंदिर तक पहुंचाने में केवल 7 मिनट का समय लेगा, लेकिन इसके लिए श्रद्धालुओं को अगले दो साल तक इंतजार करना होगा। प्रोजेक्ट अक्टूबर 2024 में शुरू होगा और इसे अक्टूबर 2026 तक पूरा किया जाएगा।

महाकाल रोपवे की नई सुविधा

महाकाल रोपवे में 3 स्टेशन, 13 टॉवर और 48 केबिन होंगे। इसमें मोनो केबल डिटैचेबल गोंडोला तकनीक का उपयोग किया जाएगा, जिससे एक बार में 10 लोग यात्रा कर सकेंगे। रोपवे की कुल लंबाई 1.76 किलोमीटर होगी, और मंदिर तक पहुंचने में 7 मिनट का समय लगेगा।

निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक

सम्राट विक्रमादित्य प्रशासनिक संकुल भवन में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम (MPRDC) के प्रबंध संचालक अविनाश लवानिया (Avinash Lavania), उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh), और नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (National Highway Logistic Management Limited) के CEO प्रकाश गौर (Prakash Gaur) शामिल हुए। बैठक में प्रोजेक्ट के समय पर और गुणवत्तापूर्ण निर्माण के निर्देश दिए गए।

गोंडोला तकनीक का उपयोग

महाकाल रोपवे में गोंडोला तकनीक का उपयोग किया जाएगा, जिसमें इंटीग्रेटेड रेस्क्यू सिस्टम और वर्टिकल रेस्क्यू सिस्टम शामिल होंगे। यह तकनीक यात्री सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देती है।

सुरक्षा और अनुमतियों पर ध्यान

नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (National Highway Logistic Management Limited) के CEO ने निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। यातायात पुलिस के साथ समन्वय और व्यवस्थित बैरिकेडिंग की जाएगी। साथ ही, मजदूरों की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय किए जाएंगे।

दो साल इंतजार के बाद होगी सुविधा

महाकाल रोपवे प्रोजेक्ट का निर्माण अक्टूबर 2024 से शुरू होगा और इसे अक्टूबर 2026 तक पूरा करने की योजना है। इस परियोजना के पूरा होने के बाद श्रद्धालु उज्जैन रेलवे स्टेशन से श्री महाकालेश्वर मंदिर तक केवल 7 मिनट में पहुंच सकेंगे।

Tags:    

Similar News