UP: दिवाली के पहले योगी सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, जारी किए 164 करोड़ रुपए

सबसे अधिक लखीमपुर खीरी के 1,10,990 किसानों की फसल खराब हुई थी जिसके बदले उन्हें 70.88 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है।

Update: 2024-10-14 03:58 GMT

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दीपावली के पहले युवा और महिलाओं के बाद अब किसानों को बड़ी सौगात दी है। प्रदेश भर के किसानों के खाते में करीब 163.151 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। प्रदेश में बाढ़ की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने ये मुआवजा दिया है। बाढ़ प्रभावित 34 जिलों के 3,12,866 किसानों को ये सहायता राशि प्रदान की गई है।

महिलाओं और युवाओं की पहले कर चुकी है मदद

बता दे योगी सरकार महिला युवा और किसानों को लेकर तेजी से काम कर रही है। इसके पहले भी महिलाओं को कई तरह की मदद दे चुकी है। प्रदेश के युवाओं के लिए फेलोशिप और महिलाओं के लिए उज्जवला योजना के तहत मदद दी जा चुकी है।

कितने किसानों की कई गई मदद

राज्य राहत आयुक्त भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि बाढ़ ग्रस्त इलाकों में क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराया गया ताकि किसानों को समय से मुआवजा का भुगतान किया जा सके। उन्होंने बताया कि नेपाल और पहाड़ी क्षेत्रों से छोड़े गये पानी से प्रदेश के 34 जिलों की 110989.26 हेक्टेयर फसल प्रभावित हुई थी। सबसे अधिक लखीमपुर खीरी के 1,10,990 किसानों की फसल खराब हुई थी जिसके बदले उन्हें 70.88 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है।

इन जिलों के किसानों को मिली मदद

अंबेडकरनगर, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बस्ती, बुलंदशहर, फर्रुखाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, कुशीनगर, मऊ, मीरजापुर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सीतापुर और वाराणसी में भी क्षतिग्रस्त फसलों के एवज में किसानों को मुआवजा दिया गया है। बता दें कि बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और बाढ़ से क्षतिग्रस्त 33 प्रतिशत से अधिक फसल के नुकसान पर सरकार की ओर से मुआवजा दिया जाता है।

Tags:    

Similar News